Home » Market » StocksMarket Downfall is Expected,Nifty Can Fall Upto 9700 in March

बाजार में गिरावट जारी रहने की आशंका, मार्च में 9700 के स्तर पर आ सकता है निफ्टी

एक्सपर्ट्स की मानें तो गिरावट के बीच निफ्टी 9700 के स्तर तक जा सकता है

1 of

नई दिल्ली.  फरवरी की शुरुआत से भारतीय शेयर बाजार में गिरावट जारी है। मंगलवार को अच्छे ग्लोबल संकेतों के बावजूद बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली। ग्लोबल स्तर पर ट्रेड वार का डर, बैंक घोटाले में नए डेवलमेंट्स औऱ एलटीसीजी टैक्स जैसे फैक्टर्स का बाजार पर दबाव बना हुआ है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मंगलवार को निफ्टी ने 10276 के अहम सपोर्ट लेवल को तोड़ दिया है, जिससे यहां से बाजार के 400 से 500 अंक और टूटने का डर बन गया है। मार्च के अंत तक निफ्टी 9700 के स्तर तक आ सकता है।

 

इंडिया विक्स इंडेक्स 5.52 फीसदी बढ़ा
मंगलवार को निफ्टी पर वोलैटिलिटी इंडेक्स में 5.52 फीसदी तेजी दर्ज की गई। अभी भी यह 15.3950 के स्तर से पर पहुंच गया है। इंडेक्स का यह लेवल इस बात के संकेत है कि मार्केट में अभी और उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

 

बाजार पर बना हुआ है दबाव
इंडिपेंडेट मार्केट एक्सपर्ट अंबरीश बालिगा का कहना है कि जबतक घरेलू स्तर पर मजबूत ट्रिगर नहीं मिलता बाजार में बड़ी रैली की उम्मीद कम है। पीएसयू बैंकों में गिरावट से मार्केट पर दबाव बढ़ रहा है। दूसरी ओर ग्लोबल सेंटीमेंट भी सुधरे नहीं हैं। वहीं क्रिस रिसर्च के फाउंड अरुण केजरीवाल ने कहा कि 31 मार्च तक बाजार में ऐसी ही हालत रहेगी। पीएनबी घोटाले में नए-नए खुलासे, पॉलिटिकल मुद्दा, एलटीसीजी टैक्स जैसे फैक्टर्स से मार्च में बाजार में गिरावट रहेगी। बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स और लोकल कंप्लायंस में एफपीआई को लाए जाने से फॉरेन इन्वेस्टर्स बाजार से पैसे निकाल रहे है। है। एफआईआई के बाद अब डीआईआई भी बिकवाली कर रहे हैं। ऐसे में मार्केट में कुछ और गिरावट दिख सकती है।

 

FPI आउटफ्लो 5 महीने के हाई पर
- भारतीय शेयर बाजार से फॉरेन इन्वेस्टर्स की निकासी 5 महीने के हाई पर पहुंच गया है। फरवरी महीने फॉरेन इन्वेस्टर्स ने भारतीय शेयर बाजार से 11,000 करोड़ रुपए की निकासी की। इमर्जिंग मार्केट में बेहतर अवसर मिलने से फॉरेन इन्वेस्टर्स ने पैसे निकाले। जनवरी महीने में एफपीआई ने शेयर बाजार में 13,780 करोड़ रुपए निवेश किए थे।

- मार्च महीने में 3 दिन के कारोबार में एफआईआई ने 124.75 करोड़ रुपए की बिकवाली की है।


9700 स्तर तक जा सकता है निफ्टी
- मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे के मुताबिक, बाजार में अभी और करेक्शन देखने को मिल सकता है। निफ्टी में 10276 का सपोर्ट था जो मंगलवार को टूट गया। इसके टूटने के बाद अभी निफ्टी में 200 अंकों की गिरावट हो सकती है औऱ यह 10,050 के लेवल तक पहुंच सकता है। इस लेवल के टूटने के बाद निफ्टी 9950 के स्तर तक जा सकता है।
- वहीं यस सिक्युरिटीज (I) लिमिटेड के टेक्निकल एनालिस्ट आदित्य अग्रवाला का कहना है कि निफ्टी 200 डीएमए 10,140 के पास अप्रॉच कर रहा है। इस लेवल के टूटने के बाद निफ्टी 10,000 के लेवल तक जा सकता है। 
- एक्सपर्ट अंबरीश बालिग के मुताबिक, करेक्शन के बीच निफ्टी 9700-9600 के स्तर पर आ सकता है। 

 

आगे पढ़ें- क्या करें निवेशक

इंतजार करें निवेशक

 

अरुण केजरीवाल का कहना है कि फिलहाल बाजार में निवेश करने के लिए निवेशकों को इंतजार करना चाहिए। करेक्शन के बाद बाजार का वैल्यूएशन हाई है। अच्छे करेक्शन के बाद निवेशकों को अच्छा मौका मिलेगा। घरेलू स्तर पर जीडीपी के आंकड़े अच्छे रहे हैं। पॉलिटिकल स्टैबिलिटी से मार्केट को सपोर्ट मिलेगा। चौथे क्वार्टर में कंपनी के नतीजे बेहतर से मार्केट में रैली देखने को मिलेगी। शेयरों का वैल्युएशन बेहतर होने पर निवेश किया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट