बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksSIP से 52% बढ़ा म्‍युचुअल फंड में निवेश, नवबंर में आए 5900 करोड़ रुपए

SIP से 52% बढ़ा म्‍युचुअल फंड में निवेश, नवबंर में आए 5900 करोड़ रुपए

म्‍युचुअल फंड में सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (सिप) से निवेश लगातार बढ़ता जा रहा है।

1 of

 

 

नई दिल्‍ली. म्‍युचुअल फंड में सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (सिप) से निवेश लगातार बढ़ता जा रहा है। नवबंर में सिप माध्‍यम से 5900 करोड़ रुपए का निवेश आया है। यह पिछले साल नवबंर की तुलना में करीब 52 फीसदी ज्‍यादा है। इस साल अप्रैल से नवबंर तक म्‍युचुअल फंड में सिप माध्‍यम से 40780 करोड़ रुपए का निवेश आया है, जाे पिछले साल इसी दौरान 27468 करोड़ रुपए था। यह जानकारी एसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड इन इंडिया (Amfi) की तरफ से जारी आंकड़ाें में दी गई है।

 

इक्विटी फंड के अच्‍छे प्रदर्शन के चलते बढ़ रहा इन्‍वेस्‍टमेंट

बजाज कैपिटल के सीईओ राहुल पारिख के अनुसार इक्विटी म्‍युचुअल फंड के अच्‍छे प्रदर्शन के चलते सिप माध्‍मय से लगातार इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ रहा है।  उनके अनुसार सिप रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स का पंसदीदा निवेश का माध्‍यम बनता जा रहा है। इस माध्‍यम से निवेश से रिस्‍क कम हो जाता है और अच्‍छा रिटर्न मिलने की उम्‍मीद बढ़ जाती है।

 

 

यह भी पढ़ें : ये है SIP की A B C D, कराती है बहुत फायदा

 

 

सिप हो रहा लोकप्रिय

एम्‍फी ने अपने बयान में कहा है कि SIP माध्‍यम रिटेल इन्‍वेस्‍टर के बीच में लगातार लोकप्रिय होता जा रहा है। इस माध्‍यम से निवेश करने पर अच्‍छी ऐवरेजिंग हो जाती है जिसका बाद में अच्‍छा फायदा मिलता है। यह निवेश का एक ऐसा माध्‍यम है, जिसमें निवेशक थोड़ा थोड़ा पैसा लगा कर बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

 

सिप में कई प्रकार से किया जा सकता है निवेश

सिप के बारे में धारणा है कि यह हर माह निवेश का माध्‍यम है, लेकिन यह पूरा सच नहीं है। सिप माध्‍यम से आप वीकली, मंडली सहित तिमाही निवेश का विकल्‍प भी ले सकते हैं। इसमें निवेश बैंक या पोस्‍ट आफिस की रिक्‍यूरिंग डिपॉजिट (आरडी) की तरह होता है। निवेशक बैंक से ऑटो डेबिट या चेक के माध्‍यम से निवेश कर सकता है।

 

तेजी से बढ़ रहा सिप माध्‍यम से निवेश

आंकड़ों के अनुसार नवबंर में सिप माध्‍यम से इक्विटी म्‍युचुअल फंड में 5893 करोड़ रुपए आया है। पिछले साल नवंबर में यह निवेश 3884 करोड़ रुपए था। इसी साल अक्‍टूबर में सिप से 5621 करोड़ रुपए का निवेश आया था। इक्विटी म्‍युचुअल फंड में हर माह औसतन 9 लाख नई सिप शुरू हो रही है। हर सिप का ऐवरेज अमाउंट साइज 3250 रुपए है। नवंबर तक म्‍युचुअल फंड में 1.8 करोड़ सिप चल रही थीं।

 

 

यह भी पढ़ें : ये है घर बैठे म्‍यूचुअल फंड में निवेश की A B C D, आसान है तरीका

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट