बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksआज का खास स्‍टॉक: भारती एयरटेल में 5% की बढ़त, फंड जुटाने की खबर का मिला फायदा

आज का खास स्‍टॉक: भारती एयरटेल में 5% की बढ़त, फंड जुटाने की खबर का मिला फायदा

भारती एयरटेल ने बाजार से 16500 करोड़ रुपए जुटाएगी।

1 of

नई दिल्‍ली. देश की बड़ी टेलीकॉम कं‍पनियों में से एक भारती एयरटेल ने बाजार से 16500 करोड़ रुपए जुटाएगी। यह फंड दो तरह से जुटाया जाएगा। इस खबर से इसका शेयर 4 फीसदी से ज्‍यादा उछल कर दिन में 421.70 रुपए तक चला गया। टेलीकॉम सेक्‍टर में जियो की इंट्री के बाद से सभी कंपनियां दबाव झेल रही हैं। इसी के चलते सरकार ने स्‍पेक्‍ट्रम की फीस 10 की जगह 16 बार में चुकाने का मौका दिया है। इससे कंपनियों के पास तुरंत कैश फ्लो अच्‍छा हो जाएगा, जिससे यह आसानी से काम कर सकेंगी।

 

 

कंपनी के बोर्ड की हुई मीटिंग

कंपनी के बोर्ड की मीटिंग सोमवार 16500 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी दी गई। योजना के अनुसार कंपनी एक अरब डाॅलर विदेशी मुद्रा के रूप में जुटाएगी। यह पैसा बॉन्‍ड के रूप में जुटाया जाएगा। इसके अलावा 10 हजार करोड़ रुपए प्राइवेट प्‍लेसमेंट के रूप में जुटाया जाएगा।

 

 

खबर से शेयर आया पॉजिटिव असर

कंपनी के बोर्ड की तरफ से पैसा जुटाने की खबर से भारती एयरटेल के शेयर पर पॉजिटिव असर पड़ा है। इसके चलते सुबस से शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहा था। जैसे ही फंड जुटाने की खबर आई यह दिन के उच्‍चतम स्‍तर पर कारोबार करने लगा। दोपहर बाद शेयर का दाम एनएसई पर 419 रुपए पर कारोबार कर रहा था।

 

 

Jio की इंट्री से परेशानी में सेक्‍टर

Jio की टेलीकाम सेक्‍टर में इंट्री से इस सेक्‍टर में दिक्‍कतें लगातार बढ़ी हैं। Jio ने करीब एक साल तक फ्री कॉलिंग के बाद काफी कम दाम में डेटा उपलब्‍ध कराया है। इस डेटा पैक के साथ Jio नेटवर्क पर कॉलिंग पूरी तरह से फ्री है। बाकी कंपनियां भी अब इसी रास्‍ते पर आ रही हैं। इससे उनके मार्जिन पर दबाव देखा जा रहा है।

 

 

कर्ज को लेकर बढ़ रही है चिंता

टेकीकॉम सेक्‍टर पर बैंकों का काफी कर्ज है। यह पैसा इन कंपनियों ने स्‍पेक्‍ट्रम खरीदने और अन्‍य जरूरतों के लिए लिया है। लेकिन लगातार बढ़ती प्रतिस्‍पर्धा के चलते इन कंपनियों के मार्जिन पर दबाव बढ़ा है। इससे चिंता बढ़ रही थी कि कहीं यह कर्ज एनपीए की श्रेणी में न आ जाएं। लेकिन सरकार ने पिछले दिनों इस सेक्‍टर को राहत देने के लिए कई फैसले लिए हैं जिससे इस सेक्‍टर को तत्‍काल राहत मिली है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट