विज्ञापन
Home » Market » StocksJIO vs Airtel: Bharti Airtel to cut stake in Bharti Infratel

JIO से टक्कर के लिए Bharti Airtel ने बनाया नया प्लान, भारती इंफ्राटेल में घटाएगी हिस्सेदारी

दोनों टेलीकॉम कंपनियों में ग्राहकों को लेकर छिड़ी है जंग

JIO vs Airtel: Bharti Airtel to cut stake in Bharti Infratel

Bharti Airtel to cut stake in Bharti Infratel: टेलीकॉम क्षेत्र की प्रमुख कंपनी, भारती एयरटेल, नेटल इंफ्रास्ट्रकचर इनवेस्टमेंट्स को करीब 32 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर भारती इंफ्राटेल में अपनी 18.3 फीसदी हिस्सेदारी घटाएगी। इंफ्राटेल ने एक नियामकीय फाइलिंग में मंगलवार को इस बात की जानकारी दी।

नई दिल्ली। टेलीकॉम क्षेत्र की प्रमुख कंपनी, भारती एयरटेल, नेटल इंफ्रास्ट्रकचर इनवेस्टमेंट्स को करीब 32 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर भारती इंफ्राटेल में अपनी 18.3 फीसदी हिस्सेदारी घटाएगी। इंफ्राटेल ने एक नियामकीय फाइलिंग में मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। नियामकीय फाइलिंग में कहा गया है कि भारती एयरटेल के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी नेटल इंफ्रास्ट्रकचर की इंफ्राटेल में 3.2 फीसदी की हिस्सेदारी है। इस हस्तांतरण के बाद इसकी हिस्सेदारी बढ़कर 35.2 फीसदी हो जाएगी। 

18 मार्च के बाद होगा सौदा


भारती एयरटेल की वर्तमान में टेलीकॉम टॉवर कंपनी में 50.3 फीसदी की हिस्सेदारी है। इंफ्राटेल के मुताबिक, यह अधिग्रहण 18 मार्च को या उसके बाद होगा। सौदे के लिए शेयरों की कीमत अधिग्रहण के वक्त पर होने वाले बाजार मूल्य पर या उसके आस-पास होगी। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि हिस्सेदारी के इस हस्तांतरण से तीसरे पक्ष के शेयरों की बिक्री होगी और भारतीय एयरटेल को पैसे जुटाने में मदद मिलेगी।

भारती एयरटेल के शेयरों में 5.12 फीसदी की बढ़त


घोषणा के परिणास्वरूप, भारती एयरटेल के शेयरों में दिनभर के कारोबार के बाद 5.12 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। भारती एयरटेल के शेयर 350.80 रुपए प्रति शेयर के साथ बंद हुए। पिछले दिन के मुकाबले भारती एयरटेल के शेयर 17.10 रुपए ज्यादा पर बंद हुए। हालांकि, इस घोषणा के बाद भारती इंफ्राटेल के शेयर 0.72 फीसदी की गिरावट के बाद 317.05 रुपए प्रति शेयर पर बंद हुए। दिनभर के कारोबार में भारती इंफ्राटेल ने 322.55 का उच्चतम स्तर छुआ।

जियो से मुकाबले के लिए हो सकता है धन का इस्तेमाल


टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े लोगों का कहना है कि मौजूदा समय में इस सेक्टर रिलायंस जियो और भारती एयरटेल कड़ा मुकाबला चल रहा है। दोनों ही कंपनियां ग्राहक संख्या बढ़ाने के लिए नए-नए ऑफर लेकर आ रही हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इस सौदे से आने वाली धनराशि का भारती एयरटेल जियो से मुकाबले के लिए इस्तेमाल कर सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन