Home » Market » Stocksबैंक ऑफ इंडिया ने 200 एटीएम बंद करने के नोटिस जारी किए - Bank of India Have served notice to shut 200 ATMs

यह बैंक बंद कर रहा अपने सैकड़ों एटीएम, हो जाएं अलर्ट

बैंक ऑफ इंडिया का NPA लगातार बढ़ता जा रहा है, इसके चलते उसको प्रोविजनिंग बढ़ानी पड़ रही है।

1 of

नई दिल्‍ली. बैंक ऑफ इंडिया का NPA लगातार बढ़ता जा रहा है, इसके चलते उसको प्रोविजनिंग बढ़ानी पड़ रही है। इसका असर बैंक के सामान्‍य कस्‍टमर्स पर भी  पड़ने जा रहा है। बैंक ने अपनी कुछ सुविधाओं में कटौती का फैसला किया है। इन कटौती के चलते आपके आसपास बैंक के ATM बंद हो सकते हैं। दरअसल बैंक ने अपने 200 ATM बंद करने का फैसला लिया है। बैंक ने इसके लिए संबंधित पक्षों को नोटिस भी जारी कर दिया है। यही नहीं बैंक ने बढ़ते घाटे से परेशान होकर अपनी 9 विदेशी ब्रांच और प्रतिनिधि कार्यालयों को बंद करने का भी फैसला किया है। 
 

 

तिमाही परिणाम के साथ दी जानकारी

बैंक ने यह जानकारी अपने तिमाही परिणाम जारी करते वक्‍त दी। बैंक ने लिखित में बताया है कि वह अपने 200 एटीएम बंद करने जा रहा है, और इसके लिए उसने संबंधित पक्षों का नोटिस जारी कर दिए हैं। हालांकि बैंक ने बंद होने वाले एटीएम की लिस्‍ट नहीं जारी की है।

 

 

आरबीआई ने लगाया है प्रॉम्‍ट करेक्टिव एक्‍शन

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के खिलाफ प्रॉम्‍ट करेक्टिव एक्‍शन लिया है। यह एक्‍शन तब लिया जाता है बैंक आरबीआई के मानकों के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर पाता है। इन एक्‍शन के बाद बैंक कई काम नहीं कर सकता है। यह बड़े लोन नहीं दे सकता है, न ही निवेशकों को डिविडेंड दे सकता है। इसके अलावा भी इस दौरान बैंक को कई काम करने के पहले आरबीआई से पूछना पड़ता है।

 

तीसरी तिमाही में खराब रहे वित्‍तीय परिणाम

फाइनेंशियल ईयर 2018 की तीसरी तिमाही में बैंक ऑफ इंडिया को 2341 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। बैंक ने रिपोर्ट में कहा है कि दिसंबर तिमाही में प्रोविजनिंग बढ़कर दोगुने से ज्‍यादा होने और ब्याज आय कम रहने का असर नतीजों पर पड़ा। पिछले फाइनेंशियल ईयर की तीसरी तिमाही में बैंक को 107.72 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था।

 

 

यह भी पढ़ें : पोस्‍ट आफिस में बैंक से जल्‍द डबल होता है पैसा, ये है तरीका

 

 

आगे पढ़ें : NPA से निपटने के उठा रहा कदम

 

 

NPA से निपटने में लगा है बैंक

-बैंक ने एनपीए की समस्या हल करने के लिए वन टाइम सेटिलमेंट स्कीम लॉन्च किया है।

-दिसंबर तिमाही में बैंक ने कुल 2044 करोड़ रुपए का लोन राइट-ऑफ किया है।

-तीसरी तिमाही में बैंक की नेट इंटरेस्ट इनकम 18.4 फीसदी घटकर 2501 करोड़ रुपए रही।

-एसेट क्वालिटी परफॉर्मेंस कमजोर रही है और ग्रॉस एनपीए दूसरी तिमाही के 12.62 फीसदी की तुलना में बढ़कर 16.93 फीसदी हो गया।

-तीसरी तिमाही में बैंक का नेट एनपीए तिमाही आधार पर 6.47 फीसदी से बढ़कर 10.29 फीसदी हो गया है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट