बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksबैंकों ने 28 में 24 कंपनियों पर इनसॉल्वेंसी प्रक्रिया शुरू की, शेयर 13% तक बढ़े

बैंकों ने 28 में 24 कंपनियों पर इनसॉल्वेंसी प्रक्रिया शुरू की, शेयर 13% तक बढ़े

बैंकों ने रिजर्व बैंक द्वारा रेफर किए गए 28 बड़े डिफॉल्टर्स में 24 पर इनसॉल्वेंसी की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

1 of

नई दिल्ली. बैंकों ने रिजर्व बैंक द्वारा रेफर किए गए 28 बड़े डिफॉल्टर्स में 24 पर इनसॉल्वेंसी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन कुल 28 कंपनियों पर बैंकों का करीब 2 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है। इनसॉल्वेंसी की प्रक्रिया शुरू होने के बाद कुछ कंपनियों के शेयरों में 13 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। वहीं 24 कंपनियों पर इनसॉल्वेंसी प्रकिया शुरू होने बैंकों के प्रोविजन बढ़ने की आशंका से कारोबार में पीएसयू बैंकों के शेयर्स 3 फीसदी तक टूट गए हैं।

 

इन कंपनियों पर शुरू हुई इनसॉल्वेंसी कार्रवाई

- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरबीआई ने अपनी दूसरी लिस्ट में जिन 28 कंपनियों को बड़ा डिफॉल्टर घोषित किया है, उनमें वीडियकॉन इंडस्ट्रीज, वीडियोकॉन टेलिकॉम, रुचि सोया, जयसवाल निको, एस्सार प्रोजेक्ट्स, ऑर्चिड फार्मा, आईवीआरसीएल ईपीसी, कास्टेक्स टेक्नोलॉजिज, एशियन कलर कोटेड इस्पात मेटल्स, मोनेत पावर, नागार्जुन रिफाइनरी, उत्तम गल्वा स्टील, उत्तम गल्वा मेटैलिक मेटल्स, वीजा स्टील, जय बालाजी इंडस्ट्रीज, विंड वर्ल्ड इंडिया और एसईएल मैन्फैक्चरिंग शामिल हैं।
- 28 डिफॉल्टर कंपनियों पर करीब 2 लाख करोड़ रुपए का लोन है।

 

ये भी पढ़ें- पतंजलि से जुड़ी इस कंपनी की दौलत एक दिन में 90 करोड़ घटी, जानिए क्या है वजह

 

13 दिसंबर थी डेडलाइन

- आरबीआई ने जून 2017 में बैंकों को 5000 करोड़ रुपए ज्यादा कर्ज वाली कंपनियों की पहचान कर कार्रवाई करने को कहा था। आईरबीआई ने बैंकरों को इस साल अगस्त में कहा था कि अगर 13 दिसंबर तक ऐसे मामलों का समाधान नहीं निकले तो, वे इन्हें एनसीएलटी के पास भेज दें। इन 28 एनपीए खातों के तहत बैंकों का 2 लाख करोड़ रुपए का कर्ज बकाया है। ये एनपीए खाते केंद्रीय बैंक की दूसरी सूची में शामिल हैं।

 

13 फीसदी तक बढ़े शेयर

- इनसॉल्वेंसी कार्रवाई शुरू होने के बाद कुछ कंपनियों के शेयर में 13 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली।
- सबसे ज्यादा तेजी आईवीआरसीएल लिमिटेड के शेयर में दर्ज की गई। मंगलवार के कारोबार में शेयर 12.67 फीसदी बढ़कर 7.91 रुपए के हाई पर पहुंच गया। वहीं एसईएल मैनुफैक्चरिंग कंपनी के शेयर में 12.85 फीसदी की तेजी दर्ज हुई।
- वहीं वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के शेयर में 4.88 फीसदी और जयसवाल निको इंडस्ट्रीज में 2.62 फीसदी की बढ़त रही।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट