Home » Market » StocksBank of India offer preferential pricing rates for home loans borrowers

बैंक ऑफ इंडिया लाया सबसे सस्‍ते होम लोन की स्‍कीम, जितना चाहो पैसा लो

BOI 30 लाख रुपए और उससे ज्‍यादा के होमलोन लेने वालों के लिए सबसे सस्‍ते कर्ज की स्‍कीम लेकर आया है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. बैंक ऑफ इ‍ंडिया (BOI) 30 लाख रुपए और उससे ज्‍यादा के होमलोन लेने वालों के लिए सबसे सस्‍ते कर्ज की स्‍कीम लेकर आया है। बैंक ने तय किया है कि जिनका सिबिल का स्‍कोर 760 से ज्‍यादा होगा, उनको मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) के बराबर ब्‍याज देना होगा। कोई भी बैंक MCLR से कम ब्‍याज दरों पर कर्ज नहीं दे सकता है। 

 

 

 

कम सिबिल स्‍कोर वालों को देना होगा ज्‍यादा ब्‍याज

बैंक ने कहा है कि जिनका सिबिल स्‍कोर 759 या उससे कम होगा उनको 30 लाख रुपए या उससे ज्‍यादा के होम लोन के लिए MCLR के अलावा 0.10 बेसिस प्‍वांइट ज्‍यादा ब्‍याज देना होगा। एक बेसिस प्‍वांइट का मतलब होता है कि एक फीसदी का सौवां हिस्‍सा। 

 

 

अच्‍छे सिबिल स्‍कोर वालों को मिलेगा फायदा 

बैंक ने कहा है कि जिनका सिबिल स्‍कोर अच्‍छा है उनको 30 लाख या उससे ज्‍यादा का होमलोन लेने पर फायदा मिलेगा। सिबिल स्‍कोर तीन अंकों का होता है। इससे पता चलता है कि लोगों का क्रेडिट बिहेवियर और कर्ज लेकर वापस करने को लेकर रिकॉर्ड कैसा है। 300 से 900 की रेंज में यह जारी किया जाता है। जिनका सिबिल स्‍कोर जितना ज्‍यादा होता है, उसको उतना ही अच्‍छा माना जाता है। 

 

 

अच्‍छे सिबिल स्‍कोर वालों को हर जगह मिलता है फायदा 

जिन लोगों का सिबिल स्‍कोर जितना ज्‍यादा होता है उनको बैंक और अन्‍य जगहों पर प्रिफरेंस दिया जाता है। बैंक ऐसे लोगों को अच्‍छा कर्ज लेने वाला मानते हैं। ज्‍यादातर बैंक लोन देने से पहले सिबिल स्‍कोर चेक करते हैं। बैंक ऑफ इंडिया का कहना है कि ज्‍यादा सिबिल स्‍कोर वालों को सस्‍ता होम लोन देकर हम लोगों को अच्‍छी क्रेडिट हिस्‍ट्री के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 

 

 

सिबिल ने इस कदम की तारीफ की 

सिबिल स्‍कोर जारी करने वाली कंपनी ट्रांसयूनिअन का कहना है कि सिबिल स्‍कोर के आधार पर ब्‍याज में छूट देने के कदमों से लोगों में इसके प्रति जागरूकता बढ़ेगी, जिसका सभी को फायदा मिलेगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट