बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksयूरोप की नौकरी छोड़ दोस्त के साथ बाला ने शुरू किया बिजनेस, 2 साल में खड़ी हुई 1 करोड़ की कंपनी

यूरोप की नौकरी छोड़ दोस्त के साथ बाला ने शुरू किया बिजनेस, 2 साल में खड़ी हुई 1 करोड़ की कंपनी

शुरुआत में नहीं मिल रहे थे खरीददार, 30 किलो इडली राइस बेचने में लग गए थे 3 महीने

1 of

नई दिल्ली.  देश में कुछ करने की चाहत में डॉ. बाला ने यूरोप में नौकरी का शानदार ऑफर ठुकरा दिया और दोस्त के साथ मिलकर ऑर्गनिक फूड्स का बिजनेस शुरू किया। उनका बिजनेस ऐसा चमका कि दो साल में यह 1 करोड़ की कंपनी में तब्दील हो गया। आज वह सालाना 15 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं। ज्यादातर लोगों के सेहत के प्रति जागरूक होने से भी उनके प्रोडक्ट्स के लिए खासी डिमांड भी मिल रही है। 

 


दोनों दोस्तों ने हॉर्टीकल्चर में किया बीटेक

बाला ने मनीभास्कर से बातचीत में बताया कि बालाजी औऱ मैंने कोयंबटूर स्थित तमिलनाडु एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी से हॉर्टिकल्चर में बीटेक किया। बीटेक करने के बाद मैंने स्वीडन से एनवायर्नमेंट साइंस में पीएचडी किया। वहीं बालाजी ने सरकारी ट्रेनिंग सेंटर एग्री क्लीनिक एंड एग्री बिजनेस स्कीम से ट्रेनिंग ली। पीएचडी करने के बाद मुझे यूरोप में नौकरी मिली। लेकिन कुछ करने की चाहत में मैंने नौकरी का ऑफर ठुकरा दिया। वो कहते हैं कि पैसे के लिए काम करने से संतुष्टि नहीं मिलती। ऐसी ही सोच बालाजी की भी थी। इसलिए हम दोनों ने मिलकर 2016 में बीएंडबी ऑर्गेनिक्स की शुरुआत की।

 

आगे भी पढ़ें

आसान नहीं था बिजनेस चलाना

 

बाला ने कहा कि बिजनेस शुरू करना और इसे चलाना आसान नहीं होता। वो भी तब जब आपने खेती से संबंधित बिजनेस शुरू किया हो। शुरुआत में लोगों की राय उनके बिजनेस के बारे में अच्छी नहीं थी। वे कहते थे कि आपने ने गलत निर्णय लिया है। यह सब सुनकर आंखों के सामने अंधेरा छा जाता था। हालांकि, हमने हिम्मत नहीं हारी और बिजनेस धीरे-धीरे चल पड़ा।

 

30 किलो इडली राइस बेचने में लगे 3 महीने

 

बाला एक साइंटिस्ट थे और उनके दोस्त बालाजी एक कंसल्टैंट। हमें मार्केटिंग की कुछ भी जानकारी नहीं थी। इसलिए हमें मार्केटिंग के गुर सीखने में ज्यादा समय लग गया। इस वजह से शुरुआत में 30 किलो इडली राइस बेचने उनको 3 महीने लग गए। इडली राइस का कोई खरीददार नहीं मिलने पर आखिर में उनकी मां खरीद ली।

 

आगे भी पढ़ें,

सौ फीसदी ऑर्गनिक हैं प्रोडक्ट्स

 

बाला का कहना है कि बीएंडबी ऑर्गनिक्स का प्रोडक्ट्स सौ फीसदी ऑर्गनिक है। शुरुआत में हमें वास्तविक ऑर्गनिक किसानों से संपर्क बनाने में परेशानी हुई। लेकिन अब अच्छे किसानों से संपर्क बन जाने के बाद उनसे बड़ी मात्रा में खरीददारी कर रहे हैं। सूखे के दौरान में हमने किसानों से कोई मोलभाव नहीं किया और उनसे वाजिब दाम पर प्रोडक्ट्स खरीदे। उनके मुताबिक, उनका ऑर्गेनिक प्रोडक्ट लैब टेस्टेड है।

 

खड़ा किया 1 करोड़ का बिजनेस

 

बीएंडबी ऑर्गनिक्स ऑफलाइन और ऑनलाइन के जरिए ऑर्गनिक प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है। भारत के अलावा कंपनी मिडल ईस्ट देशों में प्रोडक्ट बिक रही है। 2016 में एक स्टोर से शुरू हुआ बिजनेस का टर्नओवर 1 करोड़ रुपए हो गया है। इस पर उनको 15 फीसदी का प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। यानी सालाना वो करीब 15 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं। हाल ही में उन्हें प्राइड ऑफ तमिलनाडु अवॉर्ड 2018 से सम्मानित किया गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट