Home » Market » StocksAxis Bank surges 5 pc on appointment of Amitabh Chaudhry as the MD & CEO

अमिताभ के हाथ में Axis बैंक की कमान, निवेशकों को हुआ 8 हजार करोड़ का फायदा

BSE पर Axis बैंक का शेयर 5 फीसदी बढ़कर 52 हफ्ते के नए हाई 676.90 रुपए के भाव पर पहुंच गया।

Axis Bank surges 5 pc on appointment of Amitabh Chaudhry as the MD & CEO

नई दिल्ली।  एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने अमिताभ चौधरी  को नया सीईओ और एमडी (MD& CEO) नियुक्त किया है। वह शिखा शर्मा की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल इस साल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। चौधरी की नियुक्त तीन साल के लिए होगी। वह 1 जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2021 तक इस पद पर बने रहेंगे। अमिताभ के हाथ में एक्सिस बैंक की कमान दिए जाने की खबर से सोमवार को एक्सिस बैंक के शेयरों में 5 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। शेयरों में बढ़त से एक्सिस बैंक के निवेशकों को 8 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ।

 

कौन हैं अमिताभ चौधरी?

एक्सिस बैंक के नए एमडी अमिताभ चौधरी जनवरी 2010 से एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ से जुड़े हुए हैं। इस दौरान आया कंपनी का आईपीओ बेहद सफल रहा, जिसका श्रेय चोधरी को दिया जाता है। चौधरी ने 1987 में बैंक ऑफ अमेरिका से कॉरपोरेट बैंकिंग में अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद वह CALYON बैंक में मैनेजिंग डायरेक्टर बने। वहां वह साउथ ईस्ट एशियन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और टेक्नोलॉजी इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के प्रमुख थे। 2003 से लेकर 2006 तक अमिताभ ने इंफोसिस के बीपीओ में भी काम किया। वह इंफोसिस बीपीओ के एमडी एंड सीईओ थे।

 

IIM अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री ली

अमिताभ चौधरी बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड सांइस, पिलानी से बीटेक किया है। बीटेक के बाद आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री ली।

 

52 हफ्ते के नए हाई पर शेयर

अमिताभ चौधरी की नियुक्ति से सोमवार को एक्सिस बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिली। जिससे BSE पर एक्सिस बैंक का शेयर 5 फीसदी बढ़कर 52 हफ्ते के नए हाई 676.90 रुपए के भाव पर पहुंच गया।

 

ऐसे हुआ निवेशकों को फायदा

शेयर में बढ़त से एक्सिस बैंक के निवेशकों को 8 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ। शुक्रवार को बीएसई पर एक्सिस बैंक का शेयर 645.15 रुपए के भाव पर बंद हुआ था और इस भाव पर एक्सिस बैंक का मार्केट कैप 1,65,683.16 करोड़ रुपए था। वहीं सोमवार को 676.90 रुपए के भाव पर मार्केट कैप 1,73,836.98 करोड़ रुपए हो गया। यानी बैंक का मार्केट कैप 8,153.82 करोड़ रुपए बढ़ा।

 

यह भी पढ़ें, मुकेश अंबानी की शॉपिंग: 6 कंपनियों में खरीदी हिस्सेदारी, खर्च किए 92 करोड़ रु.

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट