बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksवेतन बढ़ाने से कोल इंडिया पर पड़ेगा 1 हजार करोड़ का बोझ, स्टॉक 1% तक टूटा

वेतन बढ़ाने से कोल इंडिया पर पड़ेगा 1 हजार करोड़ का बोझ, स्टॉक 1% तक टूटा

पब्लिक सेक्टर की कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) अगले दो महीने में अपने अधिकारियों के वेतन में बढ़ोतरी करेगा।

1 of

नई दिल्ली.  पब्लिक सेक्टर की कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) अगले दो महीने में अपने अधिकारियों के वेतन में बढ़ोतरी करेगा। इस कदम से कंपनी के 23,000 अधिकारियों को फायदा होगा। इससे कंपनी पर सालाना 1,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। शुक्रवार के कारोबार में कोल इंडिया के स्टॉक में 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। 

 

23 हजार अधिकारियों को होगा फायदा

कंपनी के चेयरमैन एमडी गोपाल सिं के मुताबिक,  अधिकारियों का वेतन बढ़ाया जाएगा। यह लगभग अंतिम चरण में है। मेरा मानना है कि इस पर फैसला अगले दो माह में होगा।’’ कंपनी के अधिकारियों का वेतन संशोधन एक जनवरी, 2017 से लंबित है। इस कदम से कंपनी के 23,000 अधिकारियों को फायदा होगा। इससे कंपनी पर सालाना 1,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। 

 

ऐसे होगी भरपाई

1000 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बोझ की भरपाई के लिए कंपनी उत्पादकता, दक्षता बढ़ाकर और लागत घटाकर करेगी। कोल इंडिया ने पिछले साल अक्तूबर में कर्मचारी यूनियनों के साथ पांच साल का वेतन समझौता किया था। इससे कंपनी पर सालाना 5,667 करोड़ रुपए का असर पड़ेगा। कोल इंडिया के कर्मचारियों की संख्या तीन लाख है। कर्मचारियों के साथ वेतन समझौता जुलाई, 2016 से लंबित था।  

 

1 फीसदी तक टूटा स्टॉक

कोल इंडिया के स्टॉक में कारोबार के दौरान 0.65 फीसदी की गिरावट आई। इंट्रा-डे में बीएसई पर स्टॉक ने 274.80 रुपए का निचला स्तर बनाया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट