Advertisement
Home » मार्केट » स्टॉक्सApple Inc stock falls 10 percent after revenue warning

Apple के डूबे 5.25 लाख करोड़ रु, चीन में डिमांड घटने से लगा झटका

10% गिरावट के साथ बंद हुआ Apple का शेयर

Apple Inc stock falls 10 percent after revenue warning

 

नई दिल्ली. चीन में iPhone की डिमांड घटने और रेवेन्यू में कमी के अनुमान से Apple Inc के स्टॉक को तगड़ा झटका लगा। नैस्डैक में लिस्टेड कंपनी का स्टॉक गुरुवार को लगभग 10 फीसदी कमजोर होकर 142 डॉलर पर बंद हुआ। इसके साथ ही की मार्केट वैल्यू लगभग 5.25 लाख करोड़ रुपए यानी 75 अरब डॉलर घट गई। इतना ही नहीं कंपनी मार्केट वैल्यू के मामले में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और अमेजन (Amazon) के बाद दुनिया की तीसरी बड़ी कंपनी रह गई है।

 

 

अब एप्पल दुनिया की तीसरी बड़ी कंपनी

एक दिन पहले के क्लोजिंग प्राइस के हिसाब से एप्पल की मार्केट वैल्यू लगभग 750 अरब डॉलर थी और 10 फीसदी की कमजोरी के साथ ओपनिंग के बाद मार्केट वैल्यू घटकर लगभग 675 अरब डॉलर रह गई। इस प्रकार कंपनी दुनिया की तीसरी बड़ी कंपनी रह गई है। एप्पल से आगे माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन हैं। 748 अरब डॉलर की मार्केट वैल्यू के साथ माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है। वहीं 733 अरब डॉलर की मार्केट वैल्यू के साथ अमेजन दूसरे नंबर पर है। हालांकि 2 हफ्ते पहले तक एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई थी।

Advertisement

 

चीन में कमजोरी बिक्री की खबर से बढ़ीं चिंताएं

इससे पहले चीन में iPhone की कमजोरी बिक्री के आंकड़ों से Apple के शेयर को लेकर निवेशकों की चिंताएं बढ़ गईं। बुधवार को शेयरहोल्डर्स को भेजे लेटर में Apple के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने कहा कि चीन में आईफोन (iPhone) की डिमांड घट रही है और इससे अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंपनी के रेवेन्यू को झटका लगेगा।

 

16 साल में पहली बार बिजनेस घटने की आशंका

कुक ने अपने लेटर में कहा कि इस तिमाही के दौरान एप्पल का रेवेन्यू 84 अरब डॉलर रहने का अनुमान है, जो फाइनेंशियल मार्केट के अनुमानों से लगभग 10 फीसदी कम है।

Advertisement

वर्ष 2002 के बाद पहली बार एप्पल के बिजनेस में गिरावट से चीन की इकोनॉमी को लेकर चिंताएं गहरा गई हैं, जिसे अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वार के असर के तौर पर देखा जा रहा है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss