Home » Market » Stocksअनिल अंबानी ने लगाए थे 100 करोड़, बेटे अनमोल ने बना दिए 2700 करोड़

अनिल अंबानी ने लगाए थे 100 करोड़, बेटे अनमोल ने बना दिए 2700 करोड़

अनमोल ने ब्रिटिश गेम डेवलपिंग कंपनी कोडमास्टर्स में रिलायंस ग्रुप की 60 फीसदी हिस्सेदारी 1,700 करोड़ रुपए में बेच दिया।

1 of

नई दिल्ली.  अंबानी घराने का एक और चिराग बिजनेस की दुनिया में अपनी पहचान बना रहा है। अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप (ADAG) के चेयरमैन अनिल अंबानी के बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी ने अपनी पहली बिजनेस डील में रिलायंस ग्रुप को करोड़ों का फायदा पहुंचाया है। अनमोल ने ब्रिटिश गेम डेवलपिंग कंपनी कोडमास्टर्स में रिलायंस ग्रुप की 60 फीसदी हिस्सेदारी 1,700 करोड़ रुपए में बेच दी है। 

 

100 करोड़ में खरीदी थी हिस्सेदारी

अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल ने साल 2009 में कोडमास्टर्स की 90 फीसदी हिस्सेदारी 100 करोड़ रुपए में खरीदी थी, जो अब लगभग 27 हजार करोड़ रुपए हो चुकी है। कोडमास्टर्स लंदन स्टॉक एक्सचेंज (LSE) में लिस्टेड कंपनी है।

1986 में शुरू हुई इस कंपनी को एफ-1 वीडियो गेम से पहचान मिली थी। कंपनी की चार शाखाएं हैं, जिनमें से तीन ब्रिटेन और चौथी मलेशिया के कुआलालंपुर में है। बीएसई को दी गई फाइलिंग के मुताबिक, 1700 करोड़ में हिस्सेदारी बेचने के बाद अब रिलायंस ग्रुप की कंपनी में 29 फीसदी हिस्सेदारी रह गई है, जिसकी वैल्यू 1,000 करोड़ रुपए है।

 

 

ऐसा रहा अनमोल अंबानी का सफर

इससे पहले, अप्रैल 2018 में अनमोल अंबानी रिलायंस निप्पॉन एसेट मैनेजमेंट (RNAM) और रिलायंस होम फाइनेंस (RHF) के बोर्ड में शामिल हुए थे। अनमोल अंबानी अभी रिलायंस कैपिटल के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर हैं। उन्‍हें अगस्‍त 2016 में रिलायंस कैपिटल के बोर्ड में शामिल किया गया था।

 

 

अनमोल ने वारविक बिजनेस स्कूल से की है पढ़ाई

अनमोल ने लंदन के निकट वारविक के बिजनेस स्कूल से पढ़ाई की है। उन्होंने साल 2014 में दो महीने की इंटर्नशिप करने के बाद रिलायंस ग्रुप को ज्वाइन किया था। इसके बाद 2016 में वह रिलायंस कैपिटल के बोर्ड में शामिल हुए। अनमोल को बिजनेस की अच्छी समझ है और वह लाइमलाइट से दूर रहकर अपना काम करते हैं।  

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

करा चुके हैं 12 हजार करोड़ की डील

इससे पहले,  अनमोल ने एक कंपनी को खरीदने में बड़ा रोल अदा किया था। 2015 में रिलायंस कैपिटल ने जेपी एसोसिएट्स की पनबिजली परियोजनाएं खरीदी थीं। यह सौदा 12,000 करोड़ रुपए में हुआ था। इसमें अनमोल का योगदान अहम रहा था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट