Home » Market » Stocksदुनिया के अमीर एक साल तक चला सकतो हैं अपने देशों की सरकार - The world richest people can run the government for one year from his wealth

अंबानी अपनी दौलत से 20 दिन चला सकते हैं भारत, जानें अमेरिका-चीन का हाल

हर देश में अमीर लोग होते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह लोग अपनी वैल्‍थ से सरकारों को कितने दिन तक चला सकते हैं।

1 of
 
नई दिल्‍ली. हर देश में अमीर लोग होते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह लोग अपनी वैल्‍थ से सरकारों को कितने दिन तक चला सकते हैं। कई देशों के अमीरों के पास सिर्फ इतनी ही दौलत है कि वह अपने देश की सरकार केवल 4 दिन ही चला सकते हैं, लेकिन कुछ देशाें के अमीरों के पास इतनी दौलत है वह एक साल से भी ज्‍यादा समय तक सरकार को चला सकते हैं। भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति के पास इतनी दौलत है कि देश की सरकार को 20 दिन तक चला सकता है, जबकि चीन के सबसे अमीर आदमी के पास अपने देश की सरकार को केवल 4 दिनों के चलाने लायक ही वैल्‍थ है। यह जानकारी राबिन हुड इंडेक्‍स 2018 में सामने आई है। 

 

मुकेश अबांनी हैं भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति

मुकेश अबांनी के पास इस वक्‍त इतनी दौलत है कि वह देश की सरकार को 20 दिन तक चला सकते हैं। देश की सरकार का रोजाना का खर्च 1.98 अरब डालर है। वहीं मुकेश अबांनी के पास 40.3 अरब डालर की दौलत है। इस दौलत से मुकेश अबांनी 20 दिनों तक पूरी सरकार का खर्च उठाने में सक्षम हैं। वहीं चीन के सबसे अमीर व्‍यक्ति जैक मॉ के पास दौलत तो मुकेश अबांनी से ज्‍यादा है, लेकिन वह केवल 4 दिनों तक की सरकार का खर्च उठा सकते हैं। चीन में सरकार को चलाने का रोजाना का खर्च 11.20 अरब डालर है। वहीं जैक मॉ की कुल वैल्‍थ 45.5 अरब डालर है। इस प्रकार वह केवल 4 दिन ही अपनी सरकार का खर्च उठा सकते हैं।

 

 

यह भी पढ़ें : पोस्‍ट आफिस में बैंक से जल्‍द डबल होता है पैसा, ये है तरीका

 

 

आगे पढ़ें : अन्‍य देशाें के अमीरों का हाल

 

 

 

जानें दुनिया के सबसे अमीर का व्‍यक्ति का हाल

अमेरिका के सबसे अमीर व्‍यक्ति जेफ बेजोस के पास हालांकि दुनिया में सबसे ज्‍यादा दौलत है, लेकिन वह अपनी सरकार का केवल 5 दिन का ही खर्च चला सकते हैं। अमेरिका की सरकार को एक दिन चलाने का खर्च 19.6 अरब डालर है। वहीं जेफ बेजोस के पास 99 अरब डालर की वैल्‍थ है। इस दौलत से वह अमेरिका की सरकार को 5 दिनों तक चला सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें : जानिए करोड़पति बनने के फॉर्म्‍यूले, आपके लिए कौन सा है बेस्‍ट

 

 

आगे पढ़ें : जानें अन्‍य देशों का हाल

 

 

 

जानें सरकार को सबसे ज्‍यादा दिनों चलाने वाले अमीरों के बारें में

 

दुनिया के दो देशों के ही अमीरों के पास इतनी दौलत है कि वह अपने देश की सरकारों को एक साल से ज्‍यादा दिनों तक चला सकते हैं। इन देशों के नाम हैं जार्जिया और साइप्रस हैं। जार्जिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बिजीज़ना इविन्स्सिली के पास 5.8 बिलियन डालर की वैल्‍थ है, वहीं जार्जिया की सरकार को चलाने का रोज का खर्च 1.35 करोड़ डालर है। ऐसे में  इविन्स्सिली सरकार का 430 दिनों तक का खर्च उठा सकते हैं।

वहीं साइप्रस के सबसे अमरी व्‍यक्ति जॉन फ्रेडरिकसन के पास 10.4 बिलियन डालर की वैल्‍थ है। यहां की सरकार का रोज का खर्च 2.36 करोड़ डालर का है। ऐसे में फ्रेडरिकसन 441 दिनों तक अपनी सरकार का पूरा खर्च उठा सकते हैं।

 

जानें अन्‍य अमीरों का हाल

 

देश

अमीर व्‍यक्ति

कितने दिन चला सकते हैं सरकार

नेटवर्थ

सरकार का रोज का खर्च

जापान

तदाशी यानई

4

20.6 अरब डालर

4.94 अरब डालर

ब्रिट्रेन

ह्यूग ग्रोसवेनर

5

12.9 अरब डालर

2.84 अरब डालर

इटली

जियोवन्नी फेरेरो एंड फैमली

9

24.5 अरब डालर

2.73 अरब डालर

आस्‍ट्रेलिया

जीना राइनहार्ट

11

16 अरब डालर

1.49 अरब डालर

रूस

एलेक्सी मोरदाशोव

14

19.7 अरब डालर

1.39 अरब डालर

 

नोट : सर्वे में अमीरों की दौलत का आंकड़ा वर्ष 2017 के अंत का लिया गया है। इसके अलावा सरकार को चलाने का खर्च के लिए सरकार के साल का खर्च में 365 का भाग देकर निकाला गया है। स्रोत ब्‍ूलमबर्ग और इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड

 

 

यह भी पढ़ें : ये है बच्‍चों के नाम म्‍युचुअल फंड खरीदने का तरीका, बन जाएंगे करोड़पति

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट