Home » Market » StocksAmazon stock plunges after weaker than expected guidance

Amazon को पीछे छोड़ Microsoft बनी दुनिया की दूसरी बड़ी कंपनी, स्टॉक में गिरावट से झटका

Amazon: दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के स्टॉक में लगभग 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई

Amazon stock plunges after weaker than expected guidance

 

न्यूयॉर्क. तीसरी तिमाही में अनुमान से कम रेवेन्यू से Amazon को तगड़ा झटका लगा है। इसके चलते शुक्रवार को दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के स्टॉक में लगभग 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जिससे उसकी मार्केट वैल्यू लगभग 68 अरब डॉलर यानी 5 लाख करोड़ रुपए घट गई। इसके साथ ही Amazon ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के हाथों दुनिया की दूसरी बड़ी कंपनी का ताज गंवा दिया।

 

 

ये हैं दुनिया की टॉप 5 कंपनियां

कंपनी                   मार्केट कैप

एप्पल                   1040 अरब डॉलर

माइक्रोसॉफ्ट         821 अरब डॉलर

अमेजन                801 अरब डॉलर

अल्फाबेट (गूगल) 751 अरब डॉलर

बर्कशायर हाथवे   489 अरब डॉलर

 

अनुमान से कम रहा रेवेन्यू

गुरुवार की शाम जारी जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की अगुआई वाली अमेजन के तीसरी तिमाही के नतीजों के मुताबिक, कंपनी की अर्निंग पर शेयर (ईपीएस) मार्केट के अनुमान से बेहतर रही लेकिन अमेजन का कुल रेवेन्यू अनुमान से कमतर रहा। कंपनी का तीसरी तिमाही का रेवेन्यू 56.60 अरब डॉलर रहा, जो मार्केट एनालिस्ट्स के 57.10 अरब डॉलर के अनुमान से कमतर रहा।

 

 

मार्केट वैल्यू में Microsoft से पिछड़ी अमेजन

स्टॉक में इस गिरावट के साथ कंपनी की मार्केट वैल्यू लगभग 68 अरब डॉलर घट गई। इस प्रकार कंपनी की कुल मार्केट वैल्यू लगभग 869 अरब डॉलर से घटकर 801 अरब डॉलर रह गई, जिससे बिल गेट्स (Bill Gates) की अगुआई वाली माइक्रोसॉफ्ट से मार्केट वैल्यू के मामले में अमेजन पीछे छूट गई। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह 29 जनवरी, 2016 के बाद अमेजन के लिए सबसे खराब दिन है।

 

हॉलिडे सीजन के लिए दिया कमजोर गाइडैंस

कंपनी ने हॉलिडे सीजन के लिए दिए गए गाइडैंस को भी खासा कमजोर माना जा रहा है, जिससे अमेजन के स्टॉक को लेकर मार्केट का सेंटीमेंट कमजोर हुआ है। अमेजन ने दिसंबर, 2018 में समाप्त होने वाली चौथी तिमाही के लिए 2.1 अरब डॉलर से 3.6 अरब डॉलर के बीच ऑपरेटिंग इनकम का अनुमान जाहिर किया है जो मार्केट के 3.9 अरब डॉलर के अनुमान से खासा कम है।

 

 

कई बिजनेस का रहा अच्छा प्रदर्शन

नतीजों पर गौर करें तो अमेजन का क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस और एडवर्टाइजिंग बिजनेस अभी भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। अमेजन वेब सर्विसेस ने तिमाही में 2.1 अरब डॉलर की ऑपरेटिंग इनकम दर्ज की, जो अनुमान से बेहतर रही। अमेजन की एक और मेन कैटेगरी माने जाने वाले एडवर्टाइजिंग बिजनेस में 2.5 अरब डॉलर की कुल बिक्री दर्ज की गई।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट