बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमार्केट वैल्यू में माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ने की कगार पर अमेजन, अच्छे रिजल्ट का मिला फायदा

मार्केट वैल्यू में माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ने की कगार पर अमेजन, अच्छे रिजल्ट का मिला फायदा

अमेजन डॉट कॉम इंक के शेयर चढ़ने से शुक्रवार को कंपनी की मार्केट वैल्यू 700 अरब डॉलर के पार पहुंच गई।

1 of

 

न्यूयॉर्क. अमेजन डॉट कॉम इंक के शेयर चढ़ने से शुक्रवार को कंपनी की मार्केट वैल्यू 700 अरब डॉलर के पार पहुंच गई। इसके साथ ही कंपनी अचानक बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट को चुनौती देने की स्थिति में आ गई। कुछ देर के लिए अमेजन की मार्केट वैल्यू माइक्रोसॉफ्ट से ज्यादा हो गई थी। अमेजन के स्टॉक्स में तेजी की वजह उसके शानदार नतीजे रहे।

 

कुछ देर के लिए माइक्रोसॉफ्ट को छोड़ा पीछे

अमेरिकी स्टॉक मार्केट में अमेजन का स्टॉक एक समय 7 फीसदी की बढ़त के साथ अपने 1498 डॉलर के आल टाइम हाई पर पहुंच गई, उस समय कंपनी की मार्केट वैल्यू कुछ देर के लिए 730 अरब डॉलर के आसपास पहुंच गई थी। हालांकि बाद में कुछ करेक्शन के बाद स्टॉक लगभग 3 फीसदी चढ़कर 1429 डॉलर पर बंद हुआ और अमेजन की मार्केट वैल्यू 689 अरब डॉलर हो गई।

 

 

माइक्रोसॉफ्ट के स्टॉक में गिरावट

वहीं माइक्रोसॉफ्ट का स्टॉक 2.63 फीसदी की गिरावट के साथ 91.78 डॉलर पर बंद हुआ। इसके साथ ही कंपनी की मार्केट कैप708 अरब डॉलर रह गई। हालांकि ट्रेडिंग के दौरान अमेजन की मार्केट वैल्यू कुछ समय के लिए माइक्रोसॉफ्ट से ज्यादा हो गई थी। एप्पल इंक फिलहाल 827 अरब डॉलर की मार्केट वैल्यू के साथ दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी हुई है।

 

 

दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं जेफ बेजोस

ब्लूमबर्ग बिलेनायर इंडेक्स के मुताबिक अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस इस समय 120 अरब डॉलर की पर्सनल वेस्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर बने हुए हैं। वह अक्टूबर में ही माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स की बादशाहत खत्म करते हुए दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने थे। तब से बेजोस की वेल्थ इतनी बढ़ गई है कि फिलहाल दुनिया में कोई भी उन्हें टक्कर देने की स्थिति में नहीं है। वहीं बिल गेट्स इससमय 93 अरब डॉलर की वेस्थ के साथ दुनिया के दूसरे बड़े अमीर हैं।

 

13 ब्रोकरेज ने बढ़ाया अमेजन का प्राइस टारगेट

कम से 13 ब्रोकरेज ने अमेजन के शानदार नतीजों के बाद उसके स्टॉक के लिए प्राइस टारगेट बढ़ाए हैं, जिससे उसकी ग्रोथ की संभावनाएं जाहिर होती है। इसकी वजह अमेजन के ग्लोबल प्राइम सब्सक्रिप्शंस और क्लाउड बिजनेस को बताया जा रहा है।

 

एक साल में अमेजन में आ चुकी है 73 फीसदी की तेजी

अमेजन को लेकर खासे उत्साहित जेफरीज, बेबडश और क्रेडिट सुइस के एनालिस्ट्स ने उसके स्टॉक के लिए 1750 डॉलर का टारगेट दिया है। अगर ऐसा होता है तो अमेजन की मार्केट वैल्यू 850 डॉलर हो जाएगी। बीते एक साल के दौरान अमेजन के स्टॉक में 73 फीसदी तेजी आ चुकी है।

बिजनेस कम्प्यूटिंग ऑपरेशन से क्लाउड की ओर शिफ्ट होने से अमेजन के रेवेन्यू में तेजी से इजाफा हो रहा है, जहां अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) मार्केट लीडर बनी हुई है।

एडब्ल्यूएस ने दिसंबर क्वार्टर के दौरान 45 फईसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 5.1 अरब डॉलर रेवेन्यू हासिल किया। एडब्ल्यूएस, माइक्रोसॉफ्ट की एज्योर और अल्फाबेट के गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म को टक्कर दे रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट