Home » Market » StocksAmazon, Donald Trump, Jef Bezos, ट्रम्प ने अमेजन को दिया झटका, स्टॉक में गिरावट से डूब गए 3 लाख करोड़

ट्रम्प ने अमेजन को दिया झटका, स्टॉक में गिरावट से डूब गए 3 लाख करोड़

अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प की निजी बातचीत सार्वजनिक होने से अमेजन को तगड़ा झटका लगा है।

1 of

 

नई दिल्ली. अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प की निजी बातचीत सार्वजनिक होने से दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को तगड़ा झटका लगा। कुछ ही मिनटों में कंपनी की मार्कैट वैल्यू लगभग 45 अरब डॉलर (2.90 लाख करोड़) घट गई। खबरों के मुताबिक, ट्रम्प ने कहा कि अमेजन अपने कारोबार से छोटे बिजनेस को नुकसान पहुंचा रही है, जिससे उसके खिलाफ ‘टैक्स ट्रीटमेंट’ जरूरी हो गया है।

 

 

टैक्स लगा सकते हैं ट्रम्प

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प इन दिनों अपने कई दोस्तों के साथ अमेजन के टैक्स ट्रीटमेंट की चर्चा कर रहे हैं। ट्रम्प ने कहा, ‘अमेजन छोटे कारोबारियों को नुकसान पहुंचा रही है। उसकी वजह से शॉपिंग मॉल्स और रिटेलर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।’

 

 

 

6 फीसदी टूटा अमेजन का स्टॉक

इस खबर के बाद अमेजन का शेयर अमेरिकी मार्केट खुलने के साथ ही लगभग 6 फीसदी गिरकर 1391 डॉलर पर आ गया, जिससे उसकी मार्केट कैपिटल में लगभग 45 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि बाद में स्टॉक्स में कुछ रिकवरी दर्ज की गई। वहीं स्टॉक में गिरावट का असर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की पर्सनल वेल्थ पर भी पड़ा। फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनायर इंडेक्स के मुताबिक, उनकी पर्सनल वेल्थ 3.5 अरब डॉलर (23 हजार करोड़ रुपए) की गिरावट दर्ज की गई।

 

 

ट्रम्प पहले भी दे चुके हैं झटका

ट्रम्प दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की कंपनी को पहले भी झटका दे चुके हैं। उन्होंने कुछ महीने पहले कहा था, ‘ई-कॉमर्स कंपनी रिटेल इंडस्ट्री को नुकसान पहुंचा रही है और अमेरिका में जॉब लॉस की वजह बन रही है।’ ट्रम्प, जेफ बेजोस के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी ‘अमेजन वाशिंगटन पोस्ट’ पर हमले करते रहे हैं।

ट्रम्प के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन म्यूशिन ने बीते साल जुलाई में संकेत दिए थे कि सरकार अमेजन की टैक्स कलेक्शन पॉलिसी जल्द ही कोई फैसला ले सकती है। म्यूशिन ने इस साल फरवरी में कहा था कि अमेरिका सरकार को इंटरनेट ई-कॉमर्स पर सेल्स टैक्स लगाने पर विचार करना चाहिए। हालांकि बयानबाजी के बावजूद अभी अमेजन के खिलाफ कोई सख्त फैसला नहीं लिया गया।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट