Home » Market » StocksAermica imposes anti dumping duty on metal pipes imported from India

ट्रम्‍प ने मोदी को दिया झटका, भारत से मेटल पाइप के इम्पोर्ट पर लगाई 50% एंटी डंपिंग ड्यूटी

भारतीय पाइपों पर 50.55 फीसदी एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई है।

Aermica imposes anti dumping duty on metal pipes imported from India

नई दिल्ली.  ट्रेड के मसले पर अमेरिका ने भारत को बड़ा झटका दिया है। दरअसल ट्रम्‍प प्रशासन ने भारत, चीन और चार अन्य देशों से इम्पोर्टेड मेटल पाइपों पर भारी एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाने की घोषणा की है। भारतीय पाइपों पर 50.55 फीसदी एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई है। ट्रम्‍प सरकार ने इस फैसले से ट्रेड के मोर्चे पर पीएम मोदी को तगड़ा झटका दिया है। अमेरिकी कॉमर्स विभाग ने कहा कि अमेरिका सीमा शुल्क और सीमा संरक्षण विभाग भारत और पांच अन्य देशों से नकद में यह शुल्क वसूलेगा।

 

शिकायत पर हुआ एक्शन

अमेरिका में छह पाइप मैन्युफैक्चर्स ने कॉमर्स विभाग में एंटी डंपिंग की शिकायत दर्ज कराई थी।  कॉमर्स विभाग ने कहा, छह देशों से गैस, तेल और अन्य तरल पदार्थो के परिवहन में इस्तेमाल होने वाले बड़े व्यास वाले पाइपों की सप्लाई बेहद कम कीमत पर की जा रही है, इससे अमेरिकी उद्योगों को नुकसान हो रहा है। विभाग ने भारत में 50.55 फीसदी ड्यूटी लगाने की घोषणा की है।


पिछले साल भारत से अमेरिका को 29.47 करोड़ डॉलर के पाइपों की सप्लाई की गई थी। अन्य देशों में चीन पर 132.63 फीसदी, ग्रीस पर 22.51 फीसदी, कनाडा पर 24.38 फीसदी, दक्षिण कोरिया पर 14.97 से 22.21 फीसदी र तुर्की पर 3.45 से 5.49 फीसदी ड्यूटी लगाई गई है। 


हम अपना कारोबार बर्बाद होते नहीं देख सकते 
अमेरिका अब चुपचाप बैठकर अपने घरेलू कारोबार को बरबाद होते हुए नहीं देख सकता है। विदेशों में दी जाने वाली अनुचित सब्सिडी से घरेलू उद्योगों को नुकसान नहीं होने दिया जा सकता। हम अमेरिकी व्यावसाय, कर्मचारी और समुदाय को ऐसे अनुचित आयात से बचाने के लिए लगातार कदम उठाते रहेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट