Home » Market » StocksAdani Gas market value crosses Rs 12000 Cr

मोदी सरकार के प्रोजेक्ट ने भरी अडानी की झोली, 2 दिन में कमाए 3 हजार करोड़

Adani Gas की मार्केट वैल्यू 12 हजार करोड़ रु के पार

1 of

 

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली सरकार का एक प्रोजेक्ट अडानी ग्रुप के लिए खासा फायदेमंद रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत बड़ा ऑर्डर मिलने से ग्रुप की एक कंपनी की मार्केट वैल्यू 4 दिन के भीतर ही 3 हजार करोड़ रुपए बढ़ गई है। हम अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी गैस (Adani Gas) की बात कर रहे हैं, जिसे मोदी सरकार की सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (City Gas Distribution) प्रोजेक्ट में बड़ा ऑर्डर हाथ लगा है। इसके साथ ही कंपनी भारत की टॉप 200 वैल्युएबल कंपनियों में शामिल हो गई है।

 

 

सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट से मिला फायदा

बुधवार को अडानी गैस ने कहा था कि उसे हाल में संपन्न हुई नौवीं सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) बिडिंग में पेट्रोलियम एंड नैचुरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड (पीएनजीआरबी) से 13 नए एरिया में सिटी गैस के विस्तार करने का काम मिला है। इसके अलावा कंपनी के इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के साथ बनाए गए ज्वाइंट वेंचर को भी 9 एरिया के लिए बिडिंग को मंजूरी मिली है। अडानी को जिन 13 नए एरिया के लिए काम मिला है, वे गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, राजस्थान और ओडिशा में हैं।

आगे पढ़ें-2 दिन में 36 फीसदी चढ़ा स्टॉक

 

यह भी पढ़ें-अब भारत में तेल जमा करेगा यह अरब देश, हो गई बड़ी डील

 

2 दिन में 36 फीसदी चढ़ा स्टॉक

इस खबर के बाद से अडानी गैस के स्टॉक में लगातार मजबूती देखने को मिल रही है। गुरुवार को ही कंपनी का स्टॉक 17 फीसदी बढ़कर 113 रुपए के स्तर पर पहुंच गया, जबकि एक दिन पहले भी इसमें 20 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई थी। इस प्रकार बीते 2 ट्रेडिंग सेशंस की बात करें तो स्टॉक में लगभग 36 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई।

अडानी गैस का स्टॉक शेयर बाजार में 5 नवंबर, 2018 को 73.70 रुपए के प्राइस पर लिस्ट हुआ था, तब से शेयर लगभग 52 प्रतिशत तक बढ़ चुका है। बीते तीन दिन में ही स्टॉक लगभग 45 फीसदी मजबूत हो चुका है।

 

टॉप 200 कंपनियों में शामिल हुई अडानी गैस

मार्केट कैप की बात करें तो बीते दो दिन में अडानी गैस की मार्केट वैल्यू लगभग 3 हजार करोड़ रुपए बढ़ चुकी है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के मुताबिक, अडानी गैस की मार्केट वैल्यू फिलहाल 12504 करोड़ रु है। इसके साथ ही कंपनी मार्केट कैप के मामले में देश की टॉप-200 वैल्युएबल कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गई। वहीं अडानी गैस, अडानी ग्रुप की 5वीं बड़ी कंपनी बन गई है।

आगे पढ़ें-5 साल में 8 हजार करोड़ रु करेगी निवेश

 

 

 

5 साल में करेगी 8 हजार करोड़ का निवेश

कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में कहा, ‘भारत में गैस मार्केट की तेज ग्रोथ को भुनाने के लिए अडानी गैस ने अपनी पोजिशन मजबूत बनाने के लिए अगले 5 साल में 8 हजार करोड़ रुपए के निवेश की योजना बनाई है। भारत के घरेलू गैस प्रोडक्शन की तुलना में मौजूदा सीजीडी कंजम्प्शन 15 से 18 प्रतिशत है और पीक डिमांड की स्थिति में यह 25-30 प्रतिशत तक पहुंच जाती है।’

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट