Home » Market » StocksWarren Buffett investment tips are always at work

अमीरों से पैसा बनाने में माहिर हैं वॉरेन बफे, अपनाते हैं 5 तरीके

दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर वारेन बफे दुनिया भर के अरबपतियों पर दांव लगाकार पैसा कमाना बखूबी जानते हैं।

1 of

 

नई दिल्‍ली. दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर वारेन बफे दुनिया भर के अरबपतियों पर दांव लगाकार पैसा कमाना बखूबी जानते हैं। माना जाता है कि बफे की दौलत में लगातार बढ़ोत्तरी की वजह भी यही है। उन्‍होंने जिस पर भी दांव लगाया, उसमें उनको मुनाफा हुआ है। इसका सबसे अच्‍छा उदाहरण हाल ही में सामने आया, जब आईफोन ब्रांड के लिए प्रसिद्ध कंपनी एप्‍पल में उनका निवेश बढ़ने की बात का खुलासा हुआ। कई एक्सपर्ट जब एप्‍पल की वैल्‍युएशन ज्‍यादा बता रहे थे, उस वक्त भी वह उसमें निवेश कर रहे थे। अब उनका यह निवेश फायदेमंद साबित हो रहा है। उन्‍होंने कई साल पहने निवेश के सिद्धांत तय किए थे, जिनके आधार पर वह अब भी निवेश के फैसले करते हैं और अरबों रुपए का मुनाफा कमाते हैं।

 

 

 

 

हो रहा है अरबों रुपए का मुनाफा

उन्‍होंने वैसे तो कई कंपनियों में निवेश कर रखा है, लेकिन अगर उनके 5 बड़े निवेश देखेंगे तो उसमें वह लगातार इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ाते जा रहे हैं। कई कंपनियों में तो उनका निवेश 25 साल से भी पुराना हो चुका है। इसके बाद भी वह इन कंपनियों में निवेश जारी रखे हुए हैं। इन कंपनियों में उन्‍होंने धीरे-धीरे अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाई और अब अरबों रुपए का मुनाफा हो रहा है। उन्‍होंने निवेश के लिए अपने शुरुआती समय में कुछ फार्मूले तय किए थे, जिन पर वह अब भी कायम हैं। इसके चलते वह मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। अगर उनके इन फार्मूलों पर ध्‍यान दिया जाए तो कोई भी स्‍टॉक मार्केट से अच्‍छी कमाई कर सकता है।

 


ये है उनके टॉप 5 निवेश


1. एप्‍पल की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी बनी बर्कशायर हाथवे

वारेन बफे ने मार्च क्वार्टर के दौरान एप्पल के 7.5 करोड़ नए शेयर खरीदे। इसके साथ ही बफे की कंपनी बर्कशायर हाथवे के पास एप्पल के कुल 24 करोड़ शेयर हो गए। माना जा रहा है बफे की कंपनी एप्पल की सबसे बड़ी होल्डिंग कंपनी बन गई। इससे पहले बर्कशायर हाथवे का सबसे ज्यादा निवेश वेल्स फारगो में था, जो अब नबंर दो पर आ गई है।

 

 

2.  वेल्स फारगो एंड कंपनी आई नबंर दो पर

इस कंपनी में बफे ने 1989 में निवेश शुरू किया था। बाद में वह इस निवेश को धीरे-धीरे बढ़ाते रहे। इस वक्‍त बर्कशायर हाथवे के कुल निवेश का करीब 14.54% सिर्फ इसी कंपनी में है। इस कंपनी के उनके पास करी 45.8 करोड़ शेयर हैं, जिनकी फरवरी 2018 में वैल्‍यू 27.8 अरब डॉलर (1.86 लाख करोड़ रुपए) है।

 

 

3.  क्राफ्ट हेन्ज कंपनी

बफे का तीसरा सबसे बड़ा इन्‍वेस्‍टमेंट क्राफ्ट हेन्ज कंपनी में है। यह कंपनी एक फूड कंपनी क्राफ्ट फूड ग्रुप और हेन्ज कंपनी के विलय के बाद बनी थी। बफे के पास इस विलय के पहले ही हेन्ज के 5 करोड़ शेयर थे। इतने ही शेयर एक कंपनी 3G कैपिटल के पास थे। इन दोनों ने इस विलय में मदद की और बाद में बफे को नई कंपनी के 32.56 करोड़ शेयर मिले। इनकी वैल्‍यू इस वक्‍त 25.3 अरब डॉलर (1.69 लाख करोड़ रुपए) है।

 

 

4.  बैंक ऑफ अमेरिका

बफे ने 2008 की मंदी में भी इस बैंक का साथ नहीं छोड़ा था और आज उनका यह फैसला अरबों रुपए का मुनाफा करा रहा है। बर्कशायर हाथवे के पोर्टफोलियो में इस बैंक की होल्डिंग करीब 10.48% है। जहां तक शेयरों की बात है तो इसकी संख्‍या 67.9 करोड़ है। इसकी वैल्‍यू करीब 20 अरब डॉलर (1.34 लाख करोड़ रुपए) है। बफे का वित्‍तीय क्षेत्र की कंपनियों में यह दूसरा बड़ा निवेश है। पहले नबंर पर वेल्स फारगो एंड कंपनी है।

 

 

5.   कोका कोला में 5वां बड़ा निवेश

कोका कोला दुनिया की जानमानी कंपनी है और भारत में भी एक्टिव है। अमेरिका में लिस्‍टेड इस कंपनी में बफे ने 1980 से ही निवेश करना शुरू कर दिया था। इस वक्‍त उनके फोर्टफोलियो में इसकी हिस्‍सेदारी 9.6% है। उनके निवेश की वैल्‍यू इस वक्‍त 18.3 अरब डॉलर (1.22 लाख करोड़ रुपए) है। बफे का मानना है कि इस कंपनी में अभी भी निवेश किया जा सकता है। उन्‍होंने अपनी होल्डिंग कोका कोला में धीरे-धीरे बढ़ाई है। उनका मानना है कि कंपनी के पास बेहतर प्रोडक्‍ट हैं और दुनियाभर में अच्‍छा डिस्‍ट्रीब्‍यूशन सिस्‍टम है।

 

 

आगे पढ़ें : बफे के निवेश टिप्‍स

 

1 बिना प्‍लान के शुरू न करें निवेश

निवेश करते वक्त जरूरी है कि आपके पास कोई न कोई प्लान हो, क्‍योंकि बिना लक्ष्य के निवेश अक्‍सर लाभदायक नहीं होता है। सोच-समझकर निवेश करने के बाद जरूरी है कि नतीजों के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार किया जाए।

 

2.  सभी अंडे एक टोकरी में न रखें

बफे के अनुसार अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखने चाहिए। यह फार्मूला निवेश पर भी लागू करना चाहिए। आपके पास निवेश लायक जितना पैसा हो उसके सभी जगह बांट कर लगाना चाहिए। न पूरा पैसा डेट में लगाएं और न ही पूरा पैसा इक्विटी में, सबका संतुलन बनाए रखें।

 

 

3  मूल्य के पीछे भागें, कीमत के नहीं

बफे के मुताबिक कीमत वह चीज है जो आप चुकाते हैं, लेकिन मूल्य वह चीज है जो बदले में आपको मिलता है। इसीलिए मूल्य के पीछे भागें, कीमत के पीछे नहीं। उनके अनुसार प्रतिष्ठा बनाने में 20 वर्ष लग जाते हैं और इसे बर्बाद होने में 5 मिनट लगते हैं। इसलिए जब भी निवेश करें तो इसी फार्मूले से कंपनियों का चयन करें।


 

आगे पढ़ें : निवेश के दो और टिप्‍स


 

 

4  आय के एक से अधिक स्रोत बनाएं

उनके अनुसार कमाई के एक ही स्रोत पर निर्भर न रहें, चाहे यह नौकरी ही हो। एक से अधिक आय के स्रोत बनाएं। इसके लिए निवेश करें, जिससे कुछ अतिरिक्‍त कमाई हो सके। उनके अनुसार अगर आप लगातार ऐसी चीजें खरीदते रहेंगे, जिनकी जरूरत नहीं है तो जल्द ही आप ऐसी स्थिति में आ जाएंगे कि जब आपको जरूरी खरीदारी करने के लिए भी सोचना पड़ेगा।

 

5  अमीर करते हैं ‘टाइम’ में इन्वेस्टमेंट

बफे के अनुसार अमीर व्यक्ति ‘टाइम’ में इन्वेस्टमेंट करते हैं, जबकि न समझ लोग पैसे में निवेश करते हैं। बफे वक्त को बेहद कीमती मानते हैं, किस चीज या काम को कितना वक्त देना है, यही मैनेजमेंट व्यक्ति को आगे ले जाता है। उनके अनुसार हर व्यक्ति को 24 घंटे ही मिलते हैं और हर कोई इन घंटों का इस्तेमाल अपने हिसाब से करता है। सही तरह से वक्त का किया गया इस्तेमाल सही इन्वेस्टमेंट भी कहलाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट