बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksFD से 4% ज्‍यादा मिलेगा ब्याज, सीमित समय के लिए आईं दो नई स्कीम

FD से 4% ज्‍यादा मिलेगा ब्याज, सीमित समय के लिए आईं दो नई स्कीम

दो कंपनियां बैंक FD से करीब 4 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज की स्‍कीम लेकर बाजार में आई हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. दो कंपनियां बैंक FD से करीब 4 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज की स्‍कीम लेकर बाजार में आई हैं। दीवान हाउसिंग फाइनेंस एंड लीजिंग (DHFL) जहां 10.10 फीसदी ब्‍याज वाला नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर (एनसीडी)  लेकर आई है, वहीं जेएम फाइनेंशियल ने 9.75 फीसदी ब्‍याज वाला एनसीडी पेश किया है। दोनों स्‍कीम्स में 10 साल तक के लिए निवेश किया जा सकता है। 

 

 

पहले आओ, पहले पाओ


इन स्‍कीम में पैसा ‘पहले पहले आओ पहले पाओ’ के आधार के आधार पर अलाटमेंट किया जाएगा। अगर स्‍कीम में तय सीमा तक पैसा पहले मिल जाता है तो यह स्‍कीम निवेश के लिए पहले भी बंद की जा सकती हैं। इन दोनों कंपनियों को डिबेंचर लाने की इजाजत रजिस्‍ट्रार ऑफ कंपनीज के महाराष्‍ट्र ऑफिस की तरफ से दी गई है। बैंकों में लंबे समय की FD पर इस समय 6.25 तक ब्‍याज मिल रहा है।

 

 

क्या होता है नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर


कंपनियां अपनी वित्‍तीय जरूरतों के लिए डिबेंचर लाती हैं। यह दो तरह के होते हैं। एक हैं कन्‍वर्टिबल और दूसरा नॉन कन्‍वर्टिबल डिबेंचर। जहां कन्‍वर्टिबल डिबेंचर में आप्‍शन होता कि वह बाद में शेयर में बदला जाता है वहीं नॉन कन्‍वर्टिबल में ऐसा विकल्‍प नहीं होता है। ऐसे डिबेंचर मैच्‍योरिटी पर ब्‍याज के साथ पैसों का निवेशकों को भुगतान करते हैं। 

 

 

DHFL में आवेदन की प्रक्रिया शुरू


DHFL का सिक्‍योर्ड रिमिडेबल नॉन कंवर्टेबल डिबेंचर 22 मई से खुल गया है। इसमें कई तरह की निवेश योजनाएं हैं, जिनमें 9.10 फीसदी ब्‍याज मिलेगा और साथ ही 1 फीसदी ब्‍याज वन टाइम एडीशनल इन्‍सेंटिव के रूप में दिया जाएगा। यहां पर अगर तीन साल के लिए पैसा लगाया जाएगा तो 8.90 फीसदी ब्‍याज मिलेगा। वहीं 5 और 7 साल के लिए पैसा लगाने वालों को 9 फीसदी ब्‍याज मिलेगा। सबसे ज्‍यादा ब्‍याज 10 साल के लिए पैसा लगाने पर 9.10 फीसदी ब्‍याज मिलेगा। 


निवेशक चाहें तो इस ब्‍याज का भुगतान हर माह या सालाना ले सकते हैं। अगर इन विकल्‍पों में पैसा नहीं चाहिए तो यह मैच्‍योरिटी पर एक साथ भी लिया जा सकता है। वरिष्‍ठ नागरिकों को कंपनी 0.10 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज का ऑफर कर रही है।

 


 

न्‍यूनतम निवेश और रेटिंग


इसमें न्‍यूनतम 10 हजार रुपए का निवेश किया जा सकता है। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। DHFL की इस स्‍कीम को रेटिंग एजेंसी इकरा ने AAA और BWR ने भी AAA की रेटिंग दी है। कंपनी की वेबसाइट पर दी जानकारी के अनुसार अगर कोई डीमैट के माध्‍यम से इस स्‍कीम में पैसा लगाता है तो उस पर TDS नहीं काटा जाएगा। 22 मई से निवेश के लिए खुल रही यह योजना 4 जून तक निवेश के लिए खुली रहेगी, लेकिन अगर तय सीमा तक पैसा मिल जाता है तो इसे पहले भी बंद किया जा सकता है। कंपनी की वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी दी जाएगी।

 

 

वेबसाइट से लें पूरी जानकारी


कंपनी की बेवसाइट https://www.dhfl.com/  पर जाकर लोग इस स्‍कीम के बारे में और जानकारी लेने के अलावा निवेश भी कर सकते हैं। इसके अलावा इस स्‍कीम में एजेंट के माध्‍यम से भी निवेश किया जा सकता है।

 

 

 

जेएम फाइनेंशियल की स्‍कीम 28 मई से शुरू होगी


जेएम फाइनेंशियल का डिबेंचर 28 मई से खुल रहा है और इसमें 20 जून तक आवेदन किया जा सकता है। लेकिन कंपनी का कहना है कि निवेश के आवेदन ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार स्‍वीकार किए जाएंगे। जैसे स्‍कीम में तय सीमा तक पैसा आ जाएगा इसे निवेश के पहले बंद किया जा सकता है। कंपनी ने कई तरह की स्‍कीम लाॅन्‍च की हैं, जिसमें 10 साल के निवेश करने वालों को 9.75 फीसदी ब्‍याज दिया जाएगा। निवेशक इस ब्‍याज को हर माह या हर साल ले सकते हैं। इसके अलावा अगर निवेशक चाहें तो अपना पैसा पूरे ब्‍याज के साथ मैच्‍योरिटी पर भी ले सकते हैं। यहां पर अधिकतम 10 साल और न्‍यूनतम 38 महीने के लिए पैसा लगाया जा सकता है।

 

 

न्‍यूनतम निवेश और रेटिंग


इसमें न्‍यूनतम 10 हजार रुपए का निवेश किया जा सकता है। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। जेएम फाइनेंशियल की इस स्‍कीम को रेटिंग एजेंसी इकरा ने AA और IND ने भी AA की रेटिंग दी है। कंपनी की वेबसाइट पर दी जानकारी के अनुसार अगर कोई डीमैट के माध्‍यम से इस स्‍कीम में पैसा लगाता है तो उस पर TDS नहीं काटा जाएगा। 28 मई से निवेश के लिए खुल रही यह योजना 20 जून तक निवेश के लिए खुली रहेगी, लेकिन अगर तय सीमा तक पैसा मिल जाता है तो इसे पहले भी बंद किया जा सकता है। कंपनी की बेवसाइट पर इस बारे में जानकारी दी जाएगी।

 

 

कंपनी की बेवसाइट से ज्‍यादा जानकारी


कंपनी की बेवसाइट https://www.jmfl.com/  पर जाकर लोग इस स्‍कीम के बारे में और जानकारी के अलावा निवेश भी कर सकते हैं। इसके अलावा इस स्‍कीम में एजेंट के माध्‍यम से भी निवेश किया जा सकता है।  

 

 

आगे पढ़ें : निवेश से जुड़े रिस्‍क

 

 

दोनों कंपनियों ने दी जानकारी


दोनों कंपनियों ने इस बारे में अपने विज्ञापनों और कंपनी की वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी दी है। दोनों कंपनियों ने इसके लिए सेल्‍फ प्रॉस्‍पेक्‍टस जारी किया है। इसमें DHFL ने पेज 11 पर निवेश से जुड़े रिस्‍क के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी है। वहीं जेएम फाइनेंशियल ने अपने प्रोस्‍पेक्‍टस में पेज 13 पर इस बारे में पूरी जानकारी दी है। ऐसे में जरूरी है कि निवेशक इन कंपनियों की निवेश से पहले निवेश से जुड़े रिस्‍क को पढ़ लें।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट