Home » Market » StocksSebi comes out with list of 1690 defaulters

SEBI ने जारी की 1690 डिफॉल्‍टर्स की लिस्‍ट, नहीं चुका रहे हैं पेनल्‍टी

सेबी ने कहा है कि मई के अंत तक लगाए गए जुर्माने का भुगतान करने में लोगों सहित 1,690 इकाइयां असफल रहीं हैं।

Sebi comes out with list of 1690 defaulters

 

नई दिल्ली. स्टॉक मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी ने कहा है कि 1,690 इकाइयां मई के अंत तक लगाए गए जुर्माने का भुगतान करने में असफल रहीं हैं, जिनमें इंडिविजुअल्स भी शामिल हैं। सेबी ने 31 मई 2018 तक की अपडेट सूची जारी की है। इस लिस्‍ट में उन लोगों के नाम हैं जिनके खिलाफ 31 दिसंबर 2017 तक जुर्माने के आदेश जारी किए गए थे और उन्‍होंने इसे जमा नहीं कराया है।

 

 

लाखों रुपए का है जुर्माना

जुर्माना न दे पाने वाले इन डिफाल्‍टर्स में व्‍यक्ति और कंपनियां दोनों शामिल हैं। इन लोगों को विभिन्‍न तरह के मामलों को लेकर जुर्माना लगाया गया था। इनमें से कुछ लोगों पर तो जुर्माना राशि 15 हजार रुपए तक की मामूली राशि है। वहीं कुछ लोगों पर लाखाें रुपए का भी जुर्माना लगाया गया है।

 

 

कई तरह के हैं आरोप

इन उल्लंघनों से अनरजिस्‍टर्ड पोर्टफोलियो प्रबंधन कंपनियां, निवेशकों की शिकायतों को कम करने में विफलता और निवेशकों से गैरकानूनी तरीकों से पैसे एकत्र जैसे आरोप इन कंपनियों के खिलाफ हैं। इन कंपनियों में कुछ ऐसी हैं जिन पर 1998 में जुर्माना लगाया गया था, लेकिन यह अभी तक भरा नहीं गया है। सेबी बकाया राशि की वसूली के लिए बैंक के साथ ही डीमैट खातों और अन्य संपत्तियों को अटैच करने के अपने पॉवर का इस्‍तेमाल कर रहा है, जिससे जुर्माना राशि की वसूली हो सके।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट