Home » Market » Stocks11 companies approach Sebi with IPO proposals worth Rs 7200 crore in August

अगस्त में 11 कंपनियों ने IPO के लिए सेबी को सौंपा पेपर, 7200 करोड़ जुटाने की योजना

इस साल अबतक 21 कंपनियों ने आईपीओ के जरिए बाजार 28,000 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

11 companies approach Sebi with IPO proposals worth Rs 7200 crore in August

नई दिल्ली.   अगस्त महीने कम से कम 11 कंपनियों ने इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिए मार्केट रेग्युलेटर सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Sebi) का ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोसपेक्टस (DRHP) सौंपा है। AGS ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज और ASK इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स समेत 11 कंपनियों की योजना बाजार से 7,000 करोड़ रुपए से ज्यादा जुटाने की है। आईपीओ से जुटाई रकम का इस्तेमाल प्रोजेक्ट के विस्तार और वर्किंग कैपिटल जरूरतों पर होगी।

 

इन कंपनियों सौंपे पेपर

जिन कंपनियों ने मार्केट रेग्युलेटर को आईपीओ के लिए पेपर जमा कराएं हैं उनमें Studds ऐक्सेसरीज, सेनको गोल्ड, हर्ष इंजीनियर्स, Mrs बेक्टर्स फूड स्पेशियलिटीज, सनसेरा इंजीनियरिंग, NDairyihilent, डोडला, श्याम मेटैलिक्स एंड एनर्जी, Xelpmoc डिजाइन एंड टेक शामिल हैं। 

 

7200 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद

मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों के अनुसार ये कंपनियों आईपीओ से कुल मिलाकर 7,200 करोड़ रुपए जुटाएंगी। इक्विटी शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्ट करने का प्रस्ताव है।

 

आईपीओ से जुटाई रकम का इस्तेमाल

सेबी को सौंपे गए पेपर के अनुसार अधिकतक कंपनियां आईपीओ से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल बिजनेस के विस्तार, लोन रिपेमेंट और वर्किंग कैपिटल जरूरतों पर करेंगी। कंपनियों का मानना है कि इस ऑफर से कंपनी को स्टॉक एक्सचेंजों पर इक्विटी शेयरों को लिस्टिंग करने के फायदा मिलेगा।

 

अबतक 21 कंपनियों ने 28,000 करोड़ जुटाए

इस साल अबतक 21 कंपनियों ने आईपीओ के जरिए बाजार 28,000 करोड़ रुपए जुटाए हैं। साल 2017 में 36 कंपनियों ने कुल 67,000 करोड़ रुपए जुटाई थीं। वहीं 2010 में इनिशियल शेयर सेल से करीब 37,535 करोड़ रुपए जुटाए थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट