बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksपी-नोट्स इन्‍वेस्‍टमेंट अक्‍टूबर में बढ़कर 1.31 लाख करोड़ हुआ

पी-नोट्स इन्‍वेस्‍टमेंट अक्‍टूबर में बढ़कर 1.31 लाख करोड़ हुआ

भारतीय कैपिटल मार्केट में पी-नोट्स के जरिए इन्‍वेस्‍टमेंट अक्‍टूबर के आखिर में बढ़कर 1.31 लाख करोड़ रुपए हो गया।

1 of

नई दिल्‍ली. भारतीय कैपिटल मार्केट में पार्टिसिपेटरी नोट्स (पी-नोट्स) के जरिए इन्‍वेस्‍टमेंट अक्‍टूबर के आखिर में बढ़कर 1.31 लाख करोड़ रुपए हो गया। इससे पहले सितंबर में पी-नोट्स के जरिए इन्‍वेस्‍टमेंट आठ साल के निचले स्‍तर पर अा गया था। पी-नोट्स रजिस्‍टर्ड फॉरेन पोर्टफोलियो इन्‍वेस्‍टर्स की ओर से विदेशी कंपनियों को जारी किए जाते हैं, जो अपने को बिना सीधे रजिस्‍टर्ड कराए भारतीय स्‍टॉक मार्केट में इन्‍वेस्‍टमेंट करना चाहते हैं। हाला‍ंकि उन्‍हें कुछ तय नियम-शर्तों का पालन करना होता है।

 

मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी के आंकड़ों के अनुसार, भारतीय मार्केट (इक्विटी, डेट और डेरिवेटिव्‍स) में पी-नोट्स के जरिए कुल इन्‍वेस्‍टमेंट अक्‍टूबर आखिर में बढ़कर 1,31,006 करोड़ रुपए हो गया। सितंबर में यह 1,22,684 करोड़ रुपए था।

 

 

जून से घट रहा था पी-नोट्स इन्‍वेस्‍टमेंट

पी-नोट्स इन्‍वेस्‍टमेंट जून से लगातार गिर रहा था। सितंबर में यह आठ साल के निचले स्‍तर पर आ गया था। इसकी वजह सेबी की ओर से कुछ नियम सख्‍त बनाया जाना रहा। अक्‍टूबर में कुल पी-नोट्स होल्डिंग में इक्विटी 90,161 करोड़ रहा। जबकि शेष इन्‍वेस्‍टमेंट डेट और डेरिवेटिव्‍स मार्केट में हुआ। इसके अलावा, पी-नोट्स के जरिए एफपीआई इन्‍वेस्‍टम्‍ेंट्स 4.1 फीसदी पर बरकरार रखा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट