बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksपैनकार्ड की 24 संपत्तियों की होंगी नीलाम, 2100 करोड़ है रिजर्व प्राइस

पैनकार्ड की 24 संपत्तियों की होंगी नीलाम, 2100 करोड़ है रिजर्व प्राइस

सेबी अगले महीने पैनकार्ड क्‍लब्‍स और उसके दिवंगत चेयरमैन व एमडी की 24 संपत्तियां नीलाम करेगा।

1 of


नई दिल्‍ली. निवेशकों को 7000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा रिकवरी करने के मद्देनजर मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी अगले महीने पैनकार्ड क्‍लब्‍स और उसके दिवंगत चेयरमैन व एमडी की 24 संपत्तियां नीलाम करेगा। इन संपत्तियों का कुल रिजर्व प्राइस करीब 2100 करोड़ रुपए है। ये प्रॉपर्टी उन 33 संपत्तियों के अतिरिक्‍त हैं, जिनकी दिसंबर और मार्च के बीच नीलामी हुई थी और उनका रिजर्व प्राइस 800 करोड़ रुपए से ज्‍यादा था। 

 

 

द सिक्‍युरिटीज एंड एक्‍सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) की ओर से सोमवार को जारी नोटिस के अनुसार, एसबीआई कैपिटल मार्केट पैनकार्ड क्‍लब्‍स की 10 प्रॉपर्टी और उसके दिवंगत सीएमडी सुधीर मोरावेकर की 3 संपित्‍तयों की नीलामी 9 मई को करेगा, जिनका रिजर्व प्राइस 2087 करोड़ रुपए है। बिक्री के लिए जो प्रॉपर्टी रखी गई है उनमें फोर स्‍टार होटल, रेजॉर्ट्स, भूखंड, ऑफिस स्‍पेस और महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु व केरल में दुकानें शामिल हैं। 

 

सेबी का कहना है कि बोलीदाता नीलामी के लिए अपनी बोली जमा करने के लिए अपने स्‍तर पर प्रॉपर्टी पर कर्ज, मुकदमा, जब्‍ती आदि जानकारियों की पड़ताल कर लेनी चाहिए। रेग्‍युलेटर ने कहा है कि यह संपत्तियां मौजूदा और भविष्‍य की सभी देनदारियों, चाहें सेबी उसे जानता हो या नहीं, के साथ बेची जा रही हैं। सेबी किसी भी थर्ड पार्टी क्‍लेम, राइट्स या बकाये के लिए जिम्‍मेदार नहीं होगा। 

 

निवेशकों का पैसा लौटाने में नाकाम रही थी कंपनी 
कंपनी सेबी के निर्देशों के अनुसार निवेशकों का 7000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा रिफंड लौटाने में नाकाम रही थी। यह फंड कंपनी ने इलीगल कलेक्टिव इन्‍वेस्‍टमेंट स्‍कीम्‍स (सीआईएस) के जरिए जुटाई थी। पैनकार्ड क्‍लब्‍स ने 51,55,516 निवेशकों से 2002-03 से 2013-14 के बीच अलग-अलग हॉलिडे स्‍कीम्‍स के जरिए 7035 करोड़ रुपए जुटाए थे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट