विज्ञापन
Home » Market » StocksLoksabha Elections 2019: IPO of Rs 86,000 crore expected to come in the market, one and a half times the profit will be available

चुनाव से पहले इन IPO में करें निवेश, हो सकती है मोटी कमाई 

86 हजार करोड़ रुपए के IPO के बाजार में आने की उम्मीद, डेढ़ गुना तक मुनाफे का मिलेगा मौका 

Loksabha Elections 2019: IPO of Rs 86,000 crore expected to come in the market, one and a half times the profit will be available

Loksabha Elections 2019: IPO of Rs 86,000 crore expected to come in the market, one and a half times the profit will be available. लोकसभा चुनाव 2019 के साथ आपके लिए एक और अवसर आया है। यह मौका है IPO में निवेश कर मोटी कमाई करने का। इस वक्त करीब 86 हजार करोड़ रुपए के आईपीओ आने वाले हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक अगले छह महीने में ज्यादातर आईपीओ में डेढ़ गुना तक मुनाफा हो सकता है।


नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के साथ आपके लिए एक और अवसर आया है। यह मौका है IPO में निवेश कर मोटी कमाई करने का। इस वक्त करीब 86 हजार करोड़ रुपए के आईपीओ आने वाले हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक अगले छह महीने में ज्यादातर आईपीओ में डेढ़ गुना तक मुनाफा हो सकता है। यानी कि यदि आपने आईपीओ के जरिए 10 हजार रुपए के शेयर खरीदे हैं तो अगले छह महीने में यह 15 हजार रुपए के हो सकते हैं। इसका मतलब हुआ कि आप इतने कम समय में अपने पैसे में 50 फीसदी का इजाफा कर सकते हैं। 

इसलिए बढ़ रहा है आईपीओ का क्रेज 

शेयर बाजार के जानकार सीए हरिगोपाल पाटीदार बताते हैं कि कारपोरेट जगत में डिफॉल्टर होने के बढ़ते मामले और बैंकिंग क्षेत्र में एनपीए की समस्या से कंपनियों की फंडिंग पर असर पड़ा है। ऐसे में पूंजी जुटाने के लिए कंपनियों के पास सबसे आसान तरीका आईपीओ लाने का होता है। शेयर बाजार में उथल-पुथल से करीब 80 आईपीओ निवेशकों के सामने उतरने का इंतजार में हैं। पूंजी जुटाने के लिए कंपनियों को आईपीओ की कीमत कम रखनी होगी। लिहाजा, यह एक मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है। 

लिस्टिंग होते ही हो सकता है मुनाफा

कंपनी आईपीओ के जरिए निवेशकों से पैसे जुटाने के बाद उसे शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराती है। आईपीओ में कई ऐसे शेयर भी सामने आए हैं जो इश्यु प्राइज से 50 या 100 फीसदी ज्यादा मूल्य पर लिस्ट हुए हैं। अगर आप भी ऐसे ही किसी आईपीओ में निवेश करते हैं तो तय मानिए कि उसकी लिस्टिंग होते ही आपको मुनाफा होगा। 

पर यह सावधानी भी रखें 

 

  • कई कंपनियां कर्ज चुकाने के लिए भी आईपीओ लाती हैं। आप उन्हीं आईपीओ में पैसे लगाए जिनमें की कारोबार विस्तार का उद्देश्य हो। 
  • आईपीओ में अपर बैंड प्राइज का जरूर ध्यान रखें। 
  • कंपनी की प्रोफाइल और ट्रैक रिकॉर्ड जरूर देखें। साथ ही कंपनी को लेकर रेटिंग एजेंसियों की राय पर भी नजर रखें और उसके मुनाफे की तुलना जरूर करें। 
  • जिस कंपनी का आईपीओ है, उसी क्षेत्र की अन्य कंपनियों के शेयर की स्थिति जरूर देखें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन