Home » Market » ForexIf u have special series indian note then u can earn more money

महंगे बिकते हैं ऐसे नोट, वेबसाइट पर लगती है लाखों रुपए की बोली

रेयर नोटों की कई वेबसाइटों पर नीलामी होती है। अगर आपके पास भी कोई रेयर नोट है, तो आप कमाई कर सकते हैं।

1 of
फोटोः ये 10 रुपए का ऐसा नोट है, जिस पर अंकों की अलग-अलग सीरीज है।
 
नई दिल्ली. हो सकता है आपकी जेब में रखा कोई नोट ऐसा हो, जिसकी कीमत लाखों रुपए में हो। ये नोट किसी स्पेशल सीरीज, स्पेशल नंबर, मिस प्रिंट या किसी खास सिग्नेचर वाला हो सकता है। ऐसे नोटों को रेयर नोटों की कैटेगरी में रखा जाता है। ऐसे नोटों की कई वेबसाइटों पर नीलामी होती है। वैसे जिस नोट पर '786' डिजिट होती है, वह सबसे ज्यादा डिमांडिंग वाला नोट होता है। यह लकी नंबर 1 से लेकर 1000 रुपए तक किसी भी नोट पर हो सकता है। मनीभास्कर आपको बता रहा है ऐसे ही नोटों के बारे में, जो रेयर होने के कारण ऊंचे दामों में बिके। 
 
याचिका भी है दायर
 सिक्कों की ऑनलाइन बोली लगने के खिलाफ मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालय में एक याचिका भी दायर की गई है। जिसके आधार पर न्यायालय ने वित्त मंत्रालय, आरबीआई और तीन ऑनलाइन कंपनियों को नोटिस भेजा है। इस मामले में एसबीआई के पूर्व सीजीएम सुनील पंत ने मनीभास्कर को बताया कि जो करेंसी प्रचलन में नहीं है, उसे सेल करना गैरकानूनी नहीं है। अगर कोई जानबूझकर करेंसी की शार्टेज करता है, तो उस पर आऱबीआई एक्शन ले सकता है।
 
ई-बे पर लगती है बोली
 
भारतीय करंसी के रेयर नोटों की बोली ई-बे पर लगती है। ई-बे समय-समय पर ऐसे नोटों की बोली लगाता है। इस बोली में कोई भी वेबसाइट के माध्यम से भाग ले सकता है। यदि आपके पास कोई खास सीरीज का नोट है, तो आप भी कमाई कर सकते हैं। खासकर '786' डिजिट वाले नोट की बोली एक से तीन लाख रुपए तक की लगती है। 
 
10 रुपए का नोट बिका 3300 रुपए में
 
नोटों पर अंकों की जो सीरीज होती है, वह सेम होती है। लेकिन 10 रुपए के कुछ नोट ऐसे थे, जिन पर ऊपर कुछ सीरीज थी, नीचे कुछ और। इस नोट को आप ऊपर दिए गए फोटो में भी देख सकते हैं। इस नोट की कीमत 3300 रुपए है।
 
आगे की स्लाइड में जानिए कुछ खास कॉइन और नोट्स की कीमत के बारे में....
 
 
धुंधली तस्वीर वाला एक हजार रुपए का नोट
 
ऊपर फोटो में दिए गए नोट को आप ध्यान से देखने पर पाएंगे कि इसमें गांधी जी की तस्वीर बेहद धुंधली है। जी हां, सिर्फ इसी वजह से यह नोट रेयर कैटेगरी में आता है। इस एक हजार के नोट की अधिकतम बोली 3000 रुपए लगी।
 
 
10 रुपए का पुराना नोट
 
ये जो 10 रुपए का नोट आप देख रहे हैं, इसकी कीमत 99,999 रुपए है। इस नोट को 1951 के पहले छापा गया था। बेहद पुराना नोट होने के कारण यह नोट रेयर माना जाता है।
 
 
ब्रिटिश काल का एक रुपए का नोट
 
फोटो में आप जो एक रुपए का नोट देख रहे हैं, वह ब्रिटिश राज के दौरान छापा गया था। यह नोट 1917 में इश्यू किया गया था। इस नोट की कीमत 10, 250 रुपए है।
 
 
एक जैसी सीरीज के नोट
 
एक जैसी सीरीज के नंबर भी काफी महंगे होते है। फोटो में जो सीरीज आप देख रहे हैं, वह 10 रुपए का नोट है। ये सीरीज 111111 से लेकर 888888 तक है। इन नोटों की कीमत 2, 399 रुपए है।
 
 
ब्रिटिश काल का पांच रुपए का नोट
 
पांच रुपए का यह नोट भी ब्रिटिश कार्यकाल में छापा गया था। इन नोट को जब ऑनलाइन वेबसाइट पर बोली के लिए रखा गया, तो इसकी कीमत 80,000 रुपए लगी।
 
 
1970 में जारी किया गया सिल्वर का सिक्का
 
साल 1970 में 10 रुपए का सिल्वर का सिक्का जारी किया गया था। इस कॉइन को बनाने में 80 फीसदी सिल्वर का ही इस्तेमाल किया गया था। इस सिक्के की कीमत 3500 रुपए लगी।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट