Home »Market »Forex» Rally In Rupee To Be Continue In Coming Months

रुपए में आगे जारी रहेगी मजबूती, इन फैक्टर्स से मिलेगा सपोर्ट

रुपए में आगे जारी रहेगी मजबूती, इन फैक्टर्स से मिलेगा सपोर्ट
नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपए में पिछले तीन महीनों से मजबूती देखने को मिल रही है। रुपए में यह मजबूती फॉरेन इन्वेस्टर्स द्वारा घरेलू मार्केट में इन्वेस्ट किए जाने और अन्य करंसी के मुकाबले डॉलर में कमजोरी की वजह से आई है। इस मजबूती के आगे भी जारी रहने की संभावना है। एक्सपर्ट की मानें तो एक, डेढ़ महीने में रुपया 63.50 से 65.40 के रेंज में रह सकता है।
 
इस साल 5 फीसदी मजबूत हुआ रुपया
मजबूत घरेलू मैक्रो डाटा और फॉरेन इन्वेस्टर्स द्वारा इक्विटी और डेट में इन्वेस्ट किए जाने से रुपए में इस साल अभी तक 5 फीसदी की तेजी दर्ज हुई है। इस महीने फॉरेन इन्वेस्टर्स ने इंडियन कैपिटल मार्केट में 16500 करोड़ रुपए निवेश किए हैं।
 
अप्रैल-जून क्वार्टर में रुपए में होती है गिरावट
 
ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक, सीजनल पैटर्न के आधार पर अप्रैल-जून क्वार्टर में घरेलू करंसी में कमजोरी देखने को मिली है। पिछले सात अप्रैल-जून क्वार्टर में रुपए में गिरावट हुई है, जबकि सोने और क्रूड की मांग में बढ़ोतरी हुई है।
 
क्यों रहेगी रुपए में मजबूती
 
- एसएमसी इन्वेस्ट्मेंट्स एंड एडवाइजर्स लिमिटेड के सचिन सर्वदे के मुताबिक, इमर्जिंग जोन में भारत आउटपरफॉर्म करेगा। भारत का प्रदर्शन अच्छा रहने से निफ्टी 10000 के स्तर पर जाएगा, तो रुपए भी मजबूत होगा।
- एंजेल ब्रोकिंग के रिसर्च हेड अनुज गुप्ता का कहना है कि इंडियन इकोनॉमी में सुधार होने, आंकड़ें अच्छे आने और सरकार द्वारा ग्रोथ के लिए उठाए जा रहे कदम से रुपए को सपोर्ट मिलेगा।
- मार्केट एक्सपर्ट अजय केडिया ने बताया कि रुपया के मुकाबले डॉलर में काफी ज्यादा मजबूती आ चुकी है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि डॉलर काफी मजबूत हो चुका है। ट्रम्प के इस बयान के बाद डॉलर में कमजोरी आई थी, जिससे रुपया मजबूत हुआ था।
 
क्या होगी रुपए की दिशा
 
आईएफए ग्लोबल के सीईओ अभिषेक गोयनका ने अनुमान दिया है कि रुपए में डॉलर के मुकाबले आगे मजबूती देखने को मिल सकती है। अगले एक, डेढ़ महीने में रुपए 63.60 से 65.40 की रेंज में कारोबार करेगा।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY