Home » Market » ForexKnow where you can find Highest Salary

इन जॉब्स में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, इंजीनियर-सीए नहीं रहे पहली पसंद

सीए और इंजीनियर्स की जगह आज डेटा साइंटिस्ट, सॉल्युशन आर्किटेक्ट ने ले ली है। इन जॉब्स में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

1 of
नई दिल्ली। एक समय था जब इंजीनियर्स और सीए की नौकरी के बारे में माना जाता था कि इनमें मोटी सैलरी मिलती है। हालांकि टेक्नोलॉजी ने काफी कुछ बदलकर रख दिया है। सीए और इंजीनियर्स की जगह आज डेटा साइंटिस्ट, सॉल्युशन आर्किटेक्ट ने ले ली है। एक स्टाफिंग सॉल्युशन कंपनी के डाटा के मुताबिक टेक्नोलॉजी के फील्ड में कई ऐसी जॉब्स हैं, जिनमें 80 लाख रुपए तक की सैलरी मिलती है। आइए इन जॉब्स की खासियतों के बारे में जानते हैं ..
 
 
डाटा साइंटिस्ट की सैलरी है 75 लाख रुपए
 
स्टाफिंग साल्युशन कंपनी टीमलीज के मुताबिक आईटी सेक्टर में डाटा साइंटिस्ट की नौकरी में सबसे ज्यादा पैसा मिलता है। 5 साल के अनुभव वाले डाटा साइंटिस्ट को करीब 75 लाख रुपए की सैलरी मिलती है। वहीं एक सीए को इतने ही अनुभव के बाद 8 से 15 लाख रुपए सालाना मिलता है। वहीं एक 5 साल के अनुभव वाले इंजीनियर को 5 से 8 लाख रुपए सालाना मिलते हैं।
 
अगली स्लाइड में, कितनी है डाटा साइंटिस्ट की डिमांड
डिमांड-सप्लाई में बहुत बड़ा अंतर
 
डाटा साइंटिस्ट की जॉब की डिमांड बहुत ही ज्यादा है। दरअसल हर कंपनी को अपना बिजनेस बढ़ाने और सोशल मीडिया में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए एक डाटा साइंटिस्ट चाहिए होता है। टीमलीज के मुताबिक भारत को अगले तीन साल में करीब 2 लाख डाटा साइंटिस्ट चाहिए। यहां तक कि अमेरिका में 100 डाटा साइंटिस्ट की वैकेंसी में कंपनी को केवल 40 लोग ही मिल पाते हैं। अमेरिका में इस पद के लिए कंपनियां करीब 1.25 लाख से 1.50 लाख डॉलर तक का ऑफर देती हैं। आलम यह है कि अमेरिका में कंपनियां डाटा साइंटिस्ट नहीं मिल पाने की सूरत में अपने मौजूदा कर्मचारियों को स्पेशल ट्रेनिंग देती हैं।
 
अगली स्लाइड में, किस नौकरी में मिलेंगे 80 लाख रुपए
सॉल्युशन आर्किटेक्ट को मिलते हैं 80 लाख रुपए
 
सबसे ज्यादा सैलरी पाने के मामले में सॉल्युशन आर्किटेक्ट ने डाटा साइंटिस्ट को भी पीछे कर दिया है। इस नौकरी के लिए करीब 80 लाख रुपए तक सालाना सैलरी मिलती है। सॉल्युशन आर्किटेक्ट किसी भी कारोबार की जरूरत के हिसाब से प्रोजेक्ट की प्लानिंग करता है। कंपनी के किसी भी मेजर प्रोजेक्ट को कामयाब बनाने में इनकी अहम भूमिका होती है। इस नौकरी को पाने के लिए आपके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल के साथ बेहतरीन रिपोर्ट्स बनाने का हुनर होना चाहिए। भारत में टेक्नोलॉजी में डील करने वाली करीब सभी कंपनियों में सॉल्युशन आर्किटेक्ट की जरुरत होती है।
 
अगली स्लाइड में, मोबाइल डेवलपर की कितनी है कमाई...
60 लाख रुपए तक कमाता है मोबाइल डेवलपर
 
मौजूदा दौर में मोबाइल इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बन गई है। इसके बिना लोग ज्यादा देर तक रह नहीं पाते। इस कारण मोबाइल कंपनिया भी हर रोज नई टेक्नोलॉजी के मोबाइल मार्केट में उतार रही हैं। इसके चलते मोबाइल डेवलपर्स की डिमांड बढ़ती जा रही है। एक 4 से 5 साल के अमुभव वाले मोबाइल डेवलपर को करीब 50 से 60 लाख रुपए की सालाना सैलरी मिलती है। पिछले तीन साल में एंड्रॉयड मोबाइल डेवलपर्स की डिमांड 54 फीसदी से बढकर 110 फीसदी हो गई है।
 
अगली स्लाइड में कहां मिलती है 40 लाख की सैलरी...
प्रोडक्ट मैनेजर, डेटा एनालिटिक्स मैनेजर की मोटी है कमाई
 
कमाई के मामले में प्रोडक्ट मैनेजर्स और डेटा एनालिटिक्स मैनेजर भी सीए, इंजीनियर्स को टक्कर देते नजर आ रहे हैं। एक 4 से 5 साल के प्रोडक्ट मैनेजर की सैलरी 15 लाख से लेकर 40 लाख रुपए तक की है। वहीं 5 साल के अनुभव वाला डाटा एनालिटिक्स मैनेजर को 40 से 60 लाख रुपए तक मिल जाते हैं। डाटा एनालिटिक्स मैनेजर की जिम्मेदारी होती है कि वह कंपनी के काम से संबंधित हर तरह के डाटा के बारे में जानकारी रखे और उसे सही तरीके से मैनेज कर कंपनी के बिजनेस को बढ़ाने में योगदान दे। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट