Home » Market » ForexThese tips to help you reach the seven-figure mark by 30s

20 साल की उम्र में कीजिए ये 11 काम, 30 साल तक हो जाएंगे अमीर

आज हम बता रहे हैं कि 20 साल में अगर आप ये 11 कदम उठाएं तो 30 साल की उम्र तक अमीर बन सकते हैं।

1 of
 
नई दिल्ली। टीनेजर्स की एज से निकलने के बाद हर व्यक्ति का सपना बड़ा घर और बड़ी गाड़ी होती है। इसके लिए अधिकांश लोग कदम तो उठाते हैं, लेकिन सफल नहीं हो पाते। हालांकि, अपनी आय और खर्च का सही आंकलन कर और बढ़िया प्लानिंग से आप कुछ साल में ही बड़ी रकम बना सकते हैं। आज हम बता रहे हैं कि 20 साल में अगर आप ये 11 कदम उठाएं तो 30 साल की उम्र तक अमीर बन सकते हैं।  
 
1.   अर्निंग पर करें फोकस 
 
दुनिया के कई बड़े करोड़पति अक्सर कहते हैं कि आजकल के माहौल में अपने मिलेनियर्स स्टेट्स को बचाए रखना बड़ी चुनौती होती है, क्योंकि तेजी से इकोनॉमिक एन्वायरन्मेंट बदलता है। इसीलिए एक्सपर्ट सुझाते हैं कि 20 साल की उम्र में ही व्यक्ति को अपनी इनकम बढ़ाने के प्रयास शुरू कर देने चाहिए। मान लीजिए 20 साल की उम्र में आप 15 हजार रुपए महीना कमाते हैं, तो आपको 30 साल तक अपनी आय में करीब 500 फीसदी की ग्रोथ लानी होगी। इसके लिए नौकरी के साथ-साथ कुछ पार्टटाइम काम भी किया जा सकता है। ऐसे कई उदाहरण है कि जब लोगों ने अपनी इनकम को बढ़ाने के लिए इस तरह के कदम उठाए और सफल हुए।
 
 
 
अगली स्लाइड में पढ़िए कैसे बढ़ाए अपनी इनकम....
2.अर्निंग बढ़ाने के लिए मल्टीपल सोर्स पर काम करें
 
थॉमस सी कॉर्ले ने अपनी बुक में लिखा- उन्होंने पांच साल तक एक करोड़पति पर रिसर्च की। जिसमें पाया कि अपनी अर्निंग को बढ़ाने के लिए कोई व्यक्ति अगर मल्टीपल सोर्स पर काम करता है तो वह आसानी से 30 साल की उम्र में करोड़पति बन जाता है। थॉमस कहते हैं कि इसके लिए व्यक्ति रियल एस्टेट, स्टॉक मार्केट में पार्ट टाइम काम करके अच्छी अर्निंग कर सकता है।
3.बचाएं और इन्वेस्ट करें
 
कार्डन के अनुसार - अपनी इनकम का एक बड़ा हिस्सा बचाना चाहिए और उसे ही इन्वेस्ट करना चाहिए। इसके लिए सही फाइनेंशियल प्लानिंग बेहद जरूरी है। एक अलग अकाउंट में अपनी आय का बड़ा हिस्सा रखें और इससे इमर्जेंसी में भी इस्तेमाल नहीं करें। दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर्स वारेन बफे भी कहते हैं कि बड़ी रकम बनाने के लिए आय का बड़ा हिस्सा इन्वेस्ट करना जरूरी होता है। मौजूदा समय में ई-प्लैटफॉर्म इसको और आसान बना देते हैं।
 
आगे जानिए कब और किस समय जरूरी है कुछ महत्वपूर्ण निर्णय....
4. सही निर्णय बेहद जरूरी
 
लेखक टक्कर ह्यूज कहते हैं कि कम उम्र में सही निर्णय लेना बेहद जरूरी होता है। 20 साल की उम्र में अक्सर कोई भी फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में नहीं सोचता। जबकि यही उम्र होती है, जब आप अधिक रकम बचाकर बड़ी रकम बना सकते हैं।
 
 
 
आगे जानिए 20 साल के युवक को किस चीज से बचना चाहिए....
5. दिखावे से बचें
 
एक बार दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर्स वारेन बफे ने कहा था कि उन्होंने अपनी पहली लग्जरी कार और वॉच बिजनेसमैन बनने के बाद खरीदी थी। इसका मतलब साफ है कि छोटी उम्र में दिखावे से बचना चाहिए और लग्जरी पर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहिए।
 
 
आगे जानिए बड़ी रकम बनाने के लिए कौन सी सोच है जरूरी....
 
6. पैसे को लेकर अपनी सोच बदलें
 
अमीर बनने के लिए पहले आपको पैसों को लेकर अपनी सोच बदलनी होगी। अगर आप पैसा कमाने की सोचते हैं, तभी कमा पाते हैं। अपने दम पर करोड़पति बने स्टीव सीबोल्ड कहते हैं कि बड़ी रकम बनाने के लिए कोई सीक्रेट नहीं है। बड़ी कमाई के लिए सोचिए और आगे बढ़िए।
 
 
आगे जानिए अपने किस चीज करें भरोसा....
 
7. अपने ऊपर रखें पूरा विश्वास
 
लेखक ह्यूज कहते हैं कि अपने ऊपर विश्वास रखना बहुत जरूरी है। जिस फील्ड में आप काम करें, उसका पूरा ज्ञान बेहद जरूरी है। इसके लिए रोजना 30 मिनट जरूर पढ़ना चाहिए। मौजूदा समय में वारेन बफे जैसे बड़े इन्वेस्टर्स अपने पूरे दिन में से कुछ हिस्सा पढ़ने के लिए जरूर निकालते हैं।
 
 
आगे जानिए कौन सी गलती से हो सकता है आपको नुकसान...
8. समय का हमेशा ध्यान रखें
 
सीबोल्ड के मुताबिक, अपने दम पर बने अमीर व्यक्ति समय का सही पालन करना जानते हैं। इसीलिए अच्छी वेल्थ बनाने के लिए टाइम टेबल पर काम करना बेहद जरूरी है।
 
 
आगे जानिए कैसे तय करें टारगेट और क्या करें कमाई के लिए...
 
9.टारगेट तय करें और कदम उठाएं
 
छोटी उम्र में बड़ी रकम बनाने के लिए आपको अपने लिए लक्ष्य तय करने होंगे। साथ ही, उसकी एक पूरी प्लानिंग तैयार करनी होगी और समय-समय पर आकलन कर स्ट्रैटजी में बदलाव करना होगा।
 
 
आगे जानिए इस उम्र में आपकों किस तरह से लोगों से मिलना चाहिए।..
10. हमेशा टैलेंटेड लोगों से करें मुलाकात
 
लेखक एंड्रू कार्नेज कहते हैं कि अमीर बनने के लिए बेहद जरूरी चीज है कि आप हमेशा टैलेंटेड लोगों से मिलते रहें। इससे उनके नए आइडियाज आपको मिलते हैं और अपने आप को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।
 
 
आगे जानिए बड़ा कमाने के लिए किस तरह की सोच है जरूरी....
11. हजार रुपए की जगह लाख रुपए की सोचें
 
बड़ी कमाई करने के लिए आपको हजार रुपए की जगह लाख रुपए कमाने के बारे में सोचना होगा। दुनिया में पैसे की कमी नहीं, बल्कि कमाने वालों की बेहद कमी है। इसीलिए अक्सर लखपति और करोड़पति को आप उंगली पर गिन सकते हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट