विज्ञापन
Home » Market » ForexRupee spurts 20 paise to end at 7-month high on robust foreign inflows

रुपया 7 महीने के हाई पर, 20 पैसे मजबूत होकर 69.34/डॉलर के स्तर पर बंद

गुरुवार को रुपया 20 पैसे की मजबूती के साथ प्रति डॉलर 69.34 के स्तर पर पहुंच गया, जो लगभग 7 महीने का हाई लेवल है।

Rupee spurts 20 paise to end at 7-month high on robust foreign inflows

मुंबई. गुरुवार को रुपया 20 पैसे की मजबूती के साथ प्रति डॉलर 69.34 के स्तर पर पहुंच गया, जो लगभग 7 महीने का हाई लेवल है। भारतीय करंसी को आम चुनाव से पहले फॉरेन फंड के इनफ्लो में बढ़ोतरी से खासा सपोर्ट मिला और यह लगातार चौथा ट्रेडिंग सेशन है जब रुपए में मजबूती देखने को मिली है। फॉरेन फंड के फ्लो से बीते चार दिन में डॉलर की तुलना में रुपया 80 पैसे मजबूत हो चुका है।

 

आरबीआई के ऐलान से मिला सपोर्ट

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के हेड (पीसीजी और कैपिटल मार्केट स्ट्रैटजी) वी के शर्मा ने कहा, ‘रुपए और सॉवरेन बॉन्ड्स में दिन के लो लेवल से रिकवरी दर्ज की गई। भारतीय करंसी को आरबीआई (RBI) की तीन साल के फॉरेन एक्सचेंज स्वैप ऑक्शन के माध्यम से 5 अरब डॉलर की लिक्विडिटी लगाने की योजना से तगड़ा सपोर्ट मिला।’ रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने बुधवार को कहा था कि वह बैंकों के साथ डॉलर-रुपी स्वैप एग्रीमेंट के माद्यम से तीन साल के लिए सिस्टम में 5 अरब डॉलर की लॉन्ग टर्म लिक्विडीटी बढ़ाएगा।

 

फॉरेन फंड के फ्लो का भी दिख रहा असर

शर्मा ने कहा, ‘इकोनॉमी में रुपए की ज्यादा लिक्विडिटी, लोअर ओएमओ के अनुमान और कम हेजिंग कॉस्ट के कारण ज्यादा फॉरेक्स इनफ्लो के कारण आरबीआई (RBI) की घोषणा का सीमित असर देखने को मिलेगा।’ चालू महीने में फॉरेन फंड के फ्लो में बढ़ोतरी से भी रुपए को मजबूती मिली है।

 

मार्च में विदेशी निवेशकों ने किया 180 करोड़ डॉलर का निवेश

सैंक्टम वैल्थ मैनेजमेंट के चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर सुनील शर्मा ने कहा, ‘एफआईआई मार्च में अभी तक भारतीय बाजार में कुल 180 करोड़ डॉलर का निवेश कर चुके हैं, जिससे मार्केट को खासा सपोर्ट मिला है।’

 

ऐसी रही रुपए की चाल

इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपया एक दिन पहले के क्लोजिंग प्राइस 69.54 की तुलना में गुरुवार को कमजोर होकर प्रति डॉलर 69.75 के स्तर पर खुला। दिन भर के कारोबार के दौरान रुपया 69.78 से 69.26 के दायरे में रहा और आखिर में 20 पैसे की मजबूती के साथ 69.34 के स्तर पर बंद हुआ। यह बीते साल 10 अगस्त, 2018 के बाद रुपए का सबसे मजबूत स्तर है, जब रुपया 68.83 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन