विज्ञापन
Home » Market » ForexRupee falls by 66 paise against USD after rbi monetary policy review

मॉनिटरी पॉलिसी के बाद रुपए में बड़ी गिरावट, तोड़ा 69 का स्तर, आईटी स्टॉक्स 3% तक टूटे

रिजर्व बैंक (RBI) के मॉनिट्री पॉलिसी ऐलान के बाद डॉलर की तुलना में रुपए में तगड़ी गिरावट देखने को मिली।

Rupee falls by 66 paise against USD after rbi monetary policy review

रिजर्व बैंक (RBI) के मॉनिटरी पॉलिसी के ऐलान के बाद डॉलर की तुलना में रुपए में तगड़ी गिरावट देखने को मिली। गुरुवार को रुपया 76 पैसे की कमजोरी के साथ 69.17 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। 


नई दिल्ली. रिजर्व बैंक (RBI) के मॉनिटरी पॉलिसी के ऐलान के बाद डॉलर की तुलना में रुपए में तगड़ी गिरावट देखने को मिली। गुरुवार को रुपया 76 पैसे की कमजोरी के साथ 69.17 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। इसका असर टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजिज सहित सभी एन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) सेक्टर की कंपनियों के  स्टॉक्स पर दिखा, जो 3 फीसदी तक गिरकर बंद हुए।

 

आरबीआई ने घटाई रेपो रेट

गौरतलब है कि गुरुवार को रिजर्व बैंक (RBI) ने चालू वित्त वर्ष 2019-20 की अपनी पहली बाईमंथली मॉनिटरी पॉलिसी रिव्यू में रेपो रेट (Repo Rate) में 0.25 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया, जिसके बाद अब रेपो रेट घटकर 6 फीसदी हो गई। वहीं RBI ने रिवर्स रेपो रेट 6 फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया है। आरबीआई के इस ऐलान के बाद रुपए पर प्रेशर खासा बढ़ गया।

 

रुपए ने तोड़ा 69 का लेवल

इससे पहले सेशन की शुरुआत में डॉलर की तुलना में रुपया लगभग 11 पैसे कमजोर होकर 68.54 पर खुला था। मॉनिटरी पॉलिसी आने के बाद कुछ ही देर में रुपए 69 का स्तर तोड़ दिया। ट्रेडिंग सेशन के अंत में रुपया 76 पैसे की कमजोरी के साथ 69.17 के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा 10 साल का बॉन्ड में 7 बेसिस की मजबूती देखने को मिल रही है। माना जा रहा है कि मॉनिटरी पॉलिसी से ट्रेडर्स को निराशा ही हाथ लगी है। 

 

कमजोर मॉनसून और मॉनिट्री पॉलिसी से बढ़ा रुपए पर प्रेशर

एक एनालिस्ट ने कहा, ‘ट्रेडर्स इससे खासे निराश हैं, क्योंकि रेट की भले ही उम्मीद जताई जा रही थी। लेकिन ट्रेडर्स को भरोसा था कि एमपीसी के रुख में बदलाव देखने को मिल सकता है।’ फॉरेक्स ट्रेडर्स ने कहा कि प्राइवेट फर्म स्काईमेट के कमजोर मॉनसून के अनुमान और आरबीआई की मॉनिट्री पॉलिसी से रुपए पर दबाव खासा बढ़ गया है। 

 

3 फीसदी तक टूटे आईटी स्टॉक्स

रुपए में कमजोरी से आईटी स्टॉक्स को सबसे तगड़ा झटका लगा। देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस का शेयर 2.86 फीसदी कमजोर होकर बंद हुआ। वहीं एचसीएल टेक में 2.67 फीसदी, विप्रो में 1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा टेक महिंद्रा और इन्फोसिस में भी लाल निशान में क्लोज हुए। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss