Home » Market » ForexIndian bonds lose their charm for foreign investors

इंडियन बॉन्ड से दूर हो रहे विदेशी निवेशक, इस महीने डेट में 7280 करोड़ की बिकवाली

पिछले कुछ दिनों से रुपए में कमजोरी का असर इंडियन बॉन्ड मार्केट पर दिख रहा है।

1 of

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से रुपए में कमजोरी का असर इंडियन बॉन्ड मार्केट पर दिख रहा है। रुपए में कमजोरी और इकोनॉमिक रिस्क के चलते विदेशी निवेशकों के लिए इंडियन बॉन्ड फेवरेट नहीं रह गया है। मार्च में अबतक विदेशी निवेशकों ने डेट में 7280 करोड़ रुपए की बिकवाली की है। बता दें कि पिछले साल विदेशी निवेशकों ने इंडियन बॉन्ड में खासा निवेश किया था।

 
बता दें कि 2017 में इंडियन बॉन्ड में विदेशी निवेशकों ने 1.70 लाख करोड़ रुपए निवेश किए थे। वहीं, पिछले साल रुपए में भी करीब 6 फीसदी की ग्रोथ देखी गई थी और बॉन्ड में 7 फीसदी रिटर्न मिला था। लेकिन 2018 की शुरूआत से निवेशकों को इंडियन बॉन्ड में 2 फीसदी निगेटिव रिटर्न मिला है। ऐसी रुपए में आए कमजोरी की वजह से है। 

 

दिसंबर 2016 के बाद सबसे ज्यादा आउटफ्लो
रॉयटर्स के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में रुपए में 2 फीसदी की गिरावट आई है। जिससे विदेशी निवेशकों का रिटर्न घटा है। वहीं, यूएस में इंटरेस्ट रेट बढ़ने के बाद भी इमर्जिंग मार्केट को लेकर विदेशी निवेशकों का इंटरेस्ट कम हुआ है। यूएस में 10 साल के बॉन्ड यील्ड भी अपने टॉप पर हैं। ऐसे में विदेशी निवेशक इंडियन बॉन्ड से हट रहे हैं।  मार्च 2016 में विदेशी निवेशकों ने डेट में 7280 करोड़ की बिकवाली की है जो दिसंबर 2016 के बाद सबसे ज्यादा आउटफ्लो है। 
 

ये भी हैं दिक्कतें
रुपए में कमजेारी के अलावा इनफ्लेशन, एनर्जी की कीमतों का बढ़ना, क्रूड में तेजी से करंट अकाउंट डेफिसिट में बढ़ोत्तरी का डर, फिस्कल डेफिसिट का लक्ष्‍य हासिल न होना, मॉनेटरी पॉलिसी को लेकर अनसर्टेनिटी भी बॉन्ड मार्केट के लिए कंसर्न हैं। 
 

सतर्क रहने की सलाह 
सिंगापुर में यूएसबी एसेट मैनेजमेंट के हेड ऑफ पैन एशिया फिक्स्‍ड इनकम एशले पेरॉट का कहना है कि निवेशकों को इंडियन बॉन्ड में सतर्क होकर निवेश करना चाहिए। उनका कहना है कि अभी इंडिया में सेंटीमेंट निगेटिव नजर आ रहे हैं। हालांकि आगे बेहतर होने के संकेत मिल रहे हैं, लेकिन निवेशकों को कुछ महीने वेट एंड वॉच की रणनीति अपनानी चाहिए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट