Home » Market » ForexAfter Wednesday's relief, now the price of increased oil price, know the price

पेट्रोल-डीजल सभी जगहों पर 2.50 रुपए प्रति लीटर सस्ता, गुजरात, हरियाणा, असम, एमपी, छत्तीसगढ़, यूपी व त्रिपुरा में 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता

बीजेपी शासित राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती की घोषणा की

After Wednesday's relief, now the price of increased oil price, know the price

नई दिल्ली। आखिरकार सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत दे दी। गुरुवार को  सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। यानी की अब पेट्रोल-डीजल के दाम 2.50 रुपये कम हो जाएंगे। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से सरकार पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती का लगातार दबाव बन रहा था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती की घोषणा के बाद यह भी कहा कि अब राज्य सरकारों को भी पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में 2.50 रुपये की कटौती करनी चाहिए ताकि जनता को पेट्रोल-डीजल के दाम में 5 रुपये प्रति लीटर की राहत मिल सके।

केंद्र सरकार की इस अपील के बाद बीजेपी शासित राज्य यूपी, एमपी, गुजरात, छत्तीसगढ़  व त्रिपुरा ने अपने-अपने राज्यों में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में 2.50 रुपए प्रति लीटर की घोषणा कर दी।

पेट्रोल पर केंद्र  सरकार 19.48 रुपए प्रति लीटर की हिसाब से एक्साइज ड्यूटी लेती है जबकि डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 15.33 रुपए प्रति लीटर है। गुरुवार को पेट्रोलियम मंत्री ध्रमेंद्र प्रधान और वित्त मंत्री जेटली के बीच बैठक के बाद सरकार ने एक्साइज में कटौती का फैसला किया। हालांकि इस फैसले को चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। नवंबर में राजस्थान व मध्य प्रदेश में विधान सभा के चुनाव होने वाले हैं जहां प्रचार के दौरान पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत सत्तारूढ़ पार्टी को परेशान कर सकती थी।

 

 

बता दें कि बुधवार की राहत के बाद एक बार फिर गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा देखने को मिला। गुरुवार को मुबंई में पेट्रोल के दामों में 14 पैसे की बढ़ोतरी के साथ ही पेट्रोल की कीमत  91 रुपए तक पहुंच गया। वहीं दिल्ली में 15 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई जिसके बाद राजधानी में पेट्रोल 84 रुपए में मिल रहा है। बात अगर डीजल के दामों की करें तो दिल्ली में डीजल के दाम 20 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं तो मुबंई में 21 पैसे का इजाफा हुआ है।

 

 

देश के 4 महानगरों में पेट्रोल की कीमतें (4 अक्टूबर का रेट)

शहर

कीमत (4 अक्टूबर का रेट )

दिल्ली

84 रुपए

कोलकाता

85.80 रुपए

मुंबई

91.34 रुपए

चेन्नई

87.33 रुपए

 

 देश के 4 महानगरों में डीजल की कीमतें

शहर

नई कीमत (4 अक्टूबर का रेट)

दिल्ली

75.45 रुपए

कोलकाता

77.30 रुपए

मुंबई

80.10 रुपए

चेन्नई

79.79 रुपए

हम बता दें कि इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 12 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 83.85 रुपये प्रति लीटर हो गई थी। वहीं मुंबई में पेट्रोल डीजल की कीमत 91.20 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया। वहीं डीजल की कीमतों में 16 पैसे की बढोतरी होने के बाद दिल्ली में डीजल 75.25 रुपये प्रति लीटर डीजल मिल रहा है। 17 पैसे की बढ़ोतरी होकर 79.89 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है। बुधवार को तेल का भाव नहीं बढ़ाया गया।

आप भी पता करें आपके शहर में क्या है कीमत

आप भी अपने शहर की तेल की कीमत जानने के लिए iocl.com पर जा सकते हैं। यहां सभी शहरों के कुछ कोड दिए गए हैं जिन्हें 9224992249  पर मैसेज कर अपने शहर की कीमत फोन पर जान सकते हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट