बिज़नेस न्यूज़ » Market » Forexरुपए में बड़ी गिरावट, 31 पैसा टूटकर 65.18/$ पर बंद

रुपए में बड़ी गिरावट, 31 पैसा टूटकर 65.18/$ पर बंद

डॉलर के मुकाबले 31 पैसे टूटकर 65.18 पर बंद हुआ।

डॉलर के मुकाबले 31 पैसे टूटकर 65.18 पर बंद हुआ

नई दिल्ली.  बुधवार को रुपया बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ। रुपया आज 3 महीने के निचले स्तर पर लुढ़क गया और कारोबार के अंत में डॉलर के मुकाबले 31 पैसे टूटकर 65.18 पर बंद हुआ। डॉलर में रिकवरी से रुपए पर दबाव बढ़ा। दरअसल, यूएस फेड ने अमेरिका में ब्याज दरें तेजी से बढ़ने के संकेत दिए है जिसके चलते डॉलर को सपोर्ट मिला ।

 

इसके पहले, कारोबार के दौरान रुपए में गिरावट बढ़ गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया 40 पैसे टूटकर 3 महीने के निचले स्तर 65.27 पर आ गया है। वहीं आज रुपए की भी शुरुआत बड़ी गिरावट के साथ हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे टूटकर 65.12 के स्तर पर खुला था।

 

रुपए में गिरावट की वजह

- एंजेल ब्रोकिंग कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जीरोम पॉवेल के इस साल ब्याज दरों में बढ़ोतरी के संकेत दिए जाने के बाद डॉलर में मजबूती आई है। इससे रुपया टूटा।

- फॉरेक्स डिलर्स का कहना है कि महीने के अंत में इम्पोर्टर्स द्वारा की ओर से डॉलर की मांग बढ़ने, विदेशी फंड्स की निकासी से भी रुपाय कमजोर हुआ है। आज आने वाले जीडीपी और आईआईपी आंकड़ों को देखते हुए निवेशक सर्तक हैं।

 

8 पैसे गिरकर बंद हुआ रुपया

- मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की गिरावट के साथ 64.87 के स्तर पर बंद हुआ था। रुपए की शुरुआत भी कमजोरी के साथ हुई थी। डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे कमजोरी के साथ 64.81 के स्तर पर खुला था।
रुपए में सोमवार भी कमजेरी देखने के मिली थी। डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे घटकर 64.79 के स्तर पर बंद हुआ था।

 

यह भी पढ़ें- बुधवार के लिए टॉप इंट्रा-डे टिप्स, इन शेयरों में हो सकती है कमाई

 

रुपए की ट्रेडिंग रेंज

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया आज  64.79-65.34 की रेंज में ट्रेड कर सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट