बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Metalsये हैं दुनिया के 5 सबसे अमीर बॉडीबिल्डर, जानिए कितनी है दौलत

ये हैं दुनिया के 5 सबसे अमीर बॉडीबिल्डर, जानिए कितनी है दौलत

बॉडीबिल्डर्स अक्सर अपनी ताकत और शानदार लुक की वजह से सुर्खियों में रहते हैं, लेकिन उनकी दौलत की कम ही चर्चा होती है।

1 of

नई दिल्ली. बॉडीबिल्डर्स अक्सर अपनी ताकत और शानदार लुक की वजह से सुर्खियों में रहते हैं, लेकिन उनकी दौलत की कम ही चर्चा होती है। आम तौर पर एक्टर, सिंगर और एथलीट को पैसे के मामले में टॉप पर गिना जाता है। हालांकि दुनिया में कुछ बॉडीबिल्डर ऐसे हैं जो अमीरी के ममले में किसी से कम नहीं है। हम यहां 2018 के टॉप 5 अमीर बॉडीबिल्डर और उनकी दौलत के बारे में बता रहे हैं। यह लिस्ट द डेली रिकॉर्ड्स और वेल्दीगोरिल्ला डॉट कॉम से ली गई है। इस लिस्ट में सबसे आगे हॉलीवुड सुपरस्टार और मौजूदा दौर में अमेरिकन लीडर अर्नाल्ड श्वार्जनेगर हैं।

 

 

आगे भी पढ़ें

 

 

1.अर्नाल्ड श्वार्जनेगर

नेटवर्थ-30 करोड़ डॉलर (2000 करोड़ रुपए)

 

अर्नाल्ड को बॉडीबिल्डिंग की दुनिया के आइकॉन्स में शुमार किया जाता है। इनका लिस्ट में टॉप पर आना कोई हैरत की बात नहीं है। उन्होंने द टर्मिनेटर, प्रिडेटर, कमांडो, टोटल रिकॉल, ट्रू लाइस जैसी बेहतरीन हॉलीवुड मूवीज में काम किया। वह 30 करोड़ डॉलर की दौलत के साथ दुनिया के सबसे अमीर बॉडीबिल्डर हैं। फिलहाल वह अमेरिका में पॉलिटिक्स में एक्टिव हैं। वह कैलिफोर्निया के गवर्नर भी रहे।

 

आगे भी पढ़ें

2. रिच गास्परी

नेटवर्थ-9 करोड़ डॉलर (570 करोड़ रुपए)

 

रिच गास्परी अमेरिका के रिटायर्ड प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर हैं। वह बीते 30 साल से फिटनेस इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं और दुनिया के दूसरे अमीर बॉडीबिल्डर हैं। उन्होंने गास्परी न्यूट्रीशियन नाम से अपने सप्लीमेंट्स मार्केट में उतारे थे। उन्हें 2011 में मसल बीच हाल ऑफ फेम अवार्ड मिला। इसके साथ ही वह आयरन मैन मैगजीन के कवर पेज पर भी नजर आ चुके हैं।

उन्होंने 2013 में अर्नाल्ड क्लासिक लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड भी मिला था।

 

 

आगे भी पढ़ें

3. जे कटलर

नेटवर्थ-3 करोड़ डॉलर (200 करोड़ रुपए)

जे कटलर अमेरिका के प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर हैं और मिस्टर ओलंपिया विनर का खिताब भी जीत चुके हैं। कटलर ने कुल 4 बार मिस्टर ओलंपिया का खिताब हासिल किया। 3 करोड़ डॉलर की दौलत के साथ वह दुनिया के तीसरे अमीर बॉडीबिल्डर हैं।

 

आगे भी पढ़ें

 

4. पॉल माइकल लेविस्की

नेटवर्थ-2.5 करोड़ डॉलर (162 करोड़ रुपए)

 

द डेली रिकॉर्ड्स वेबसाइट के मुताबिक पॉल 2.5 करोड़ डॉलर दौलत के साथ दुनिया के चौथे अमीर बॉडीबिल्डर हैं। अपने रेसलिंग कैरियर के लिए वह दुनिया भर में चर्चित हैं, जिन्हें ट्रिपल एच के नाम से जाना जाता है। 1988 में उन्होंने बॉडीबिल्डिंग में मिस्टर टीनएज न्यू हैंपशायर का खिताब जीतकर अपने बॉडीबिल्डिंग करियर की शुरुआत की थी। वह दुनिया के सबसे ज्यादा सफल डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलर्स में से एक हैं। उन्होंने 14 वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती हैं।

 

नोट-हालांकि वेल्थीगोरिल्ला डॉट कॉम के मुताबिक रूनी कोलमैन दुनिया के चौथे अमीर बॉडीबिल्डर हैं। द डेलीरिकॉर्ड्स की लिस्ट में वह 5वें स्थान पर हैं। उनकी दौलत 1 करोड़ डॉलर यानी 65 करोड़ रुपए है। कोलमैन ने लगातार 8 साल मिस्टर ओलंपिया का खिताब हासिल किया था।

 

आगे भी पढ़ें

5. गैरी स्ट्राइडम

नेटवर्थ-80 लाख डॉलर (52 करोड़ रुपए)

स्ट्राइडम अमेरिका पूर्व प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर हैं। उन्होंने 1991 और 1992 में 2 डब्ल्यूबीएफ चैंपियनशिप हासिल कीं। उन्होंने आखिरी बार वर्ष 2006 में किसी कॉम्पिटीशन में भाग लिया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट