बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Metalsइस भारतीय ने US में दी चीन को मात, हो सकता है अरबों का खेल

इस भारतीय ने US में दी चीन को मात, हो सकता है अरबों का खेल

आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज अमेरिका में बड़ा दांव लगाने की तैयारी में है।

1 of

नई दिल्ली. आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज अमेरिका में बड़ा दांव लगाने की तैयारी में है। कंपनी अमेरिका की एल्युमीनियम प्रोड्यूसर कंपनी एलेरिस कॉर्प की संभावित खरीदारों में से हैं। सूत्रों ने बताया कि भारतीय अरबपति कुमार मंगलम बिड़ला इसके माध्यम से अपने ओवरसीज ऑपरेशन को आगे बढ़ाने की योजना पर काम कर रहे हैं।

 

 

16 हजार करोड़ में हो सकती है डील

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक हिंडाल्को ने अपनी अमेरिकी यूनिट नोवेलिस इंक के माध्यम से इस कंपनी को खरीदने के लिए नॉन बाइंडिंग ऑफर दिया है। उन्होंने कहा कि यह डील लगभग 2.5 अरब डॉलर (16,250 करोड़ रुपए) में हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें-भारत आने से पहले मोदी ने दोस्त को दिया झटका, कैंसिल कर दी अरबों की डील

 

पहले दौड़ में आगे थी चीन की कंपनी

ओकट्री कैपिटल ग्रुप एलएलसी और अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट एलएलसी के स्वामित्व वाली एलेरिस पूर्व में एक चीनी कंपनी झोंगवांस यूएसए एलएलसी के हाथों अपनी बिक्री के लिए राजी हो गई थी। यह डील 2.3 अरब डॉलर में होने का अनुमान था। हालांकि अमेरिकी सरकार द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति चिंताएं जाहिर किए जाने से यह डील अटक गई। नवंबर, 2017 में इस डील को मल्टीपल एक्सटेंशन के बाद रद्द किए जाने का ऐलान भी कर दिया गया।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

विदेशी कंपनियों को खरीदने में घटी भारत की धाक

इस डील से विदेशी कंपनियां खरीदने के मामले में भारतीय कंपनियों धाक घटने के ट्रेंड को पलटने में मदद मिल सकती है, जो 2017 में 4.25 अरब डॉलर के आंकड़े के साथ 8 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई। नोवेलिस इंक एल्युमीनियम की कीमतों में तेजी के दम पर 30 सितंबर को समाप्त क्वार्टर के दौरान प्रॉफिट में रही थी और कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर के लिए अर्निंग्स का अनुमान भी बढ़ाया था।

 

आगे भी पढ़ें

 

अभी दूसरी कंपनियां भी हैं दौड़ में

सूत्रों के मुताबिक अभी यह पक्का नहीं है कि एलेरिस बाइंडिंग ऑफर को स्वीकार करेगी। साथ ही अन्य कंपनियां भी दौड़ में शामिल हो सकती हैं।

हिंडाल्को की पैरेंट कंपनी आदित्य बिड़ला ग्रुप ने इस संबंध में भेजे गए ईमेल पर कोई प्रतिक्रिया नहीं ही। वहीं एलेरिस ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की।

 

 

मजबूत स्थिति में है हिंडाल्को की अमेरिकी यूनिट

 

नोवेलिस के प्रेसिडेंट स्टीव फिशर ने नवंबर में कहा था कि कंपनी की बैलेंसशीट काफी मजबूत है और कैश फ्लो भी बेहतर बना हुआ है, जिससे उसके पास ग्रोथ की संभावनाएं तलाशने के लिए काफी मौके हैं। उन्होंने कहा कि अपनी रणनीति के तहत कंपनी हमेशा ही क्षमता विस्तार के साथ ही अवसर की तलाश में रहती है।

एलेरिस अपनी नॉर्थ अमेरिका, यूरोप और चीन में स्थित मैन्युफैक्चरिंग साइट्स में रोल्ड एल्युमीनियम शीट प्रोडक्ट्स बनाती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट