Home » Market » Commodity » Metalsdhanteras 2018: what to buy on dhanteras

अशुभ होगी इन चीजों की खरीदारी, धनतेरस पर न करें ये भूल

कार व बाइक खरीदने से भी करें परहेज

1 of

नई दिल्ली। दिवाली का पर्व धनतेरस से ही शुरू हो जाता है। इस दिन घर की जरूरत का सामान खरीदना शुभ माना जाता है। धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है, इसलिए मान्यता है कि इस दिन जो चीजें खरीदी जाती हैं, वे लंबे समय तक फलदायी रहती हैं अौर संपन्नता में इजाफा करती हैं। सोने-चांदी की खरीदारी को तो इस दिन खासतौर से अत्यंत शुभ माना जाता है। हालांकि ऐसी कई चीजें हैं जिनकी खरीदारी धनतेरस के शुभ अवसर पर अशुभ फल दे सकती है। ऐसे में इनकी खरीदारी से बचना चाहिए, ताकि आपके घर में सिर्फ समृद्धि आए, दुर्भाग्य नहीं।

 

खाली बर्तन

 

इस दिन बर्तन खरीदने को शुभ माना जाता है, हालांकि खाली बर्तन लेकर घर आने को अशुभ फलदायक कहा जाता है। ऐसे में बर्तनों को घर लाने से पहले उन्हें पानी, अनाज या किसी और वस्तु से भर लेंगे तो अच्छा होगा।

 

आगे पढ़ेंअन्य वस्तुओं के बारे में

 

यह भी पढ़ें, सिर्फ 100 रुपए में यहां से खरीदें सोने और चांदी के सिक्के, धनतेरस पर खास ऑफर

 

कांच का सामान

 

धनतेरस के दिन कांच का सामान नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्योतिष के मुताबिक कांच का संबंध राहु ग्रह से होता है। ऐसे में कांच की बनी वस्तुएं खरीदना अशुभ होता है। अल्युमिनियम का संबंध भी राहु से है इसलिए इस दिन अल्युमिनियम के बर्तन खरीदने से भी बचें।

 

आगे पढ़ेंअन्य वस्तुओं के बारे में

 

 

लोहा व स्टील

 

धनतेरस के दिन आपको लोहे से बनी हुई चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। लाेहे को भी अशुभ माना जाता है। लिहाजा आपको गाड़ियों व बाइक की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए। स्टील भी लोहे का ही एक प्रकार है इसलिए स्टील की खरीदारी से भी बचना चाहिए। इसके बदले आप कांसे या पीतल के बर्तन खरीदेंगे तो इससे लाभ मिलेगा।

 

आगे पढ़ेंअन्य वस्तुओं के बारे में

 

 

नुकीली चीजें व हथियार

 

चाकूकैंची व अन्य नुकीली चीजों और हथियारों की खरीदारी भी इस दिन नहीं करनी चाहिए। इन्हें शुभ नहीं माना जाता है।

 

आगे पढ़ेंअन्य वस्तुओं के बारे में

 

 

काले रंग की वस्तुएं

 

काले रंग को अशुभ रंग माना जाता है। यही वजह है कि पूजा-पाठ के दौरान काले रंग का इस्तेमाल नहीं होता हैबल्कि लालपीलासफेद व अन्य उजले रंगों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए धनतेरस पर काले रंग का सामान खरीदना अच्छा नहीं माना जाता।

 

आगे पढ़ेंअन्य वस्तुओं के बारे में

 

 

घी व तेल

 

त्यौहारों पर घीरिफाइंड व अन्य तेलों की जरूरत पड़ती हैलेकिन धनतेरस पर इन्हें खरीदना शुभ नहीं होता है। इसलिए इनकी खरीदारी एक दिन पहले ही कर लेंगे तो अच्छा रहेगा।

 

आगे पढ़ेंअन्य वस्तुओं के बारे में

 

 

तोहफे व उपहार

 

अपने प्रियजनों को देने के लिए ताेहफे भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए। ये तोहफे आप एक दिन पहले या धनतेरस के बाद खरीदें। मान्यता है कि आप अगर धनतेरस पर किसी के लिए उपहार लेते हैं तो इसका मतलब आप अपने घर की लक्ष्मी को दूसरे के घर भेज रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें, धनतेरस में इस बाजार में सबसे सस्ते दाम पर स्टील के बर्तन, 120 करोड़ का कारोबार

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट