विज्ञापन
Home » Market » Commodity » Gold SilverTemple jewellery demand for Akshaya Tritiya

Akshaya Tritiya / इस अक्षय तृतीया पर Gold खरीदने का है बेहतर मौका, टेंपल ज्वेलरी खरीदना होगा शुभ, मिलेंगे 25 फीसदी तक डिस्काउंट

पिछले साल के मुकाबले इस बार 10 फीसदी अधिक खरीदारी का अनुमान

1 of

नई दिल्ली। हर साल वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाया जाता है। इस बार 7 मई 2019, मंगलवार को अक्षय तृतीया है। इस दिन सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है, ऐसे में अगर आप भी अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो इस साल बेहतर मौका है।

दिल्ली के सर्राफा व्यापारी विमल गोयल ने Moneybhaskar.com से बातचीत में बताया ‘रुपए में मजबूती से देश में पिछले एक कुछ दिनों में सोना 5.76 प्रतिशत सस्ता हुआ है, इससे ग्राहकाें में खरीदारी को लेकर दिलचस्पी बढ़ी है। अभी से आर्डर मिल रहे हैं, ताकि वे कम कीमत में अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीद सकें। ऐसे में इस साल पिछले साल के मुकाबले खरीदारी बढ़ने की उम्मीद हैं। पिछले साल के मुकाबले इस बार 10 फिसदी तक अधिक खरीदारी हो सकती है।’

 

अक्षय तृतीया पर खरीदें टेंपल ज्वेलरी

सर्राफा व्यापारी पवन झलानी बताते हैं, इस बार टेंपल ज्वेलरी डिमांड में है। इसमें गोल्ड व सिल्वर की ज्वेलरी पर लक्ष्मी-गणेश का डिजाइन होता है जो कि काफी शुभ माना जाता है इसलिए अधिकतर लोग इसकी खरीदारी करते हैं। इसके अलावा इस बार लाइट ज्वेलरी की डिमांड भी है।

 

प्लेटिनम की मांग अधिक

द बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के सदस्य योगेश कुमार चैनी (Y.K.) ने Moneybhaskar बताते हैं,  इस बार अक्षय तृतीया पर प्लेटिनम सोने को कड़ी टक्कर दे सकता है। सोने की तुलना में प्लेटिनम सस्ता हो गया है। उनका कहना है कि प्लेटिनम की लोकप्रियता युवाओं के बीच बढ़ रही है। युवा ग्राहक प्लेटिनम के कंगन (ब्रेसलेट) और चेन खरीद रहे हैं। इसके चलते पिछले एक साल में प्लेटिनम की बिक्री में 40 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है। यह ट्रेंड आगामी अक्षय तृतीया तक जारी रह सकता है।

 

अभी क्या है सोने का भाव

वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही घटबढ़ के बीच स्थानीय जेवराती मांग आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 150 रुपए की छलांग लगाकर 32,870 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी भी 295 रुपए की मजबूती के साथ 38,520 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। 

यह भी पढ़ें : दो दिन की गिरावट के बाद 150 रुपए महंगा हुआ सोना, चांदी 295 रुपए चमकी, ये है आज का भाव

 

 

 

 

 

 

मिलेंगे ऑफर भी…

अक्षय तृतीया पर अधिकांश लोग सोने की कोई न कोई चीज जरूर खरीदते हैं। ऐसे में ग्राहकों को लुभाने के लिए कई ऑफर्स भी दिए जाते हैं। इस दिन आप सोने के आभूषणों की खरीददारी पर भारी छूट और ऑफर्स का फायदा उठा सकते हैं। दिल्ली के सर्राफा मार्केट में इस बार 20-25 फीसदी तक (मेकिंग चार्ज) पर छूट मिलेगी।

 

 

इसलिए खरीदते हैं अक्षय तृतीया पर गोल्ड

अक्षय तृतीया के दिन सोने की मांग अचानक से बढ़ जाती है। ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, ग्रह-नक्षत्रों के हिसाब से यह दिन बहुत विशेष होता है। ऐसे में इस दिन सोना खरीदने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है।माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदकर घर लाने से सोने के रूप में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु घर में स्थायी रूप से निवास करते हैं। इस दिन खरीदा गया सोना परिवार की सभी पीढ़ियों के साथ बढ़ता रहता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss