Home »Market »Commodity »Gold Silver» Gold Bonds Priced At Rs 2901 Per Gm As Issue Opens On Monday

सोमवार से खरीदिए गोल्ड बॉन्ड, 2901 रुपए प्रति ग्राम है कीमत

सोमवार से खरीदिए गोल्ड बॉन्ड, 2901 रुपए प्रति ग्राम है कीमत
मुंबई।सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम के तहत बॉन्‍ड सब्‍सक्रिप्‍शन सोमवार से शुरू हो रहा है। इनकी कीमत 2901 प्रति ग्राम रखा गया है। वित्‍तीय वर्ष 2017-18 की यह स्‍कीम 24 अप्रैल से लेकर के 28 अप्रैल तक सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खुली रहेगी। ये बॉन्‍ड्स 12 मई को जारी किए जाएंगे।
 
कीमत तय करने का है ये फॉर्मूला  
इन बॉन्‍ड का इश्‍यू प्राइस सिंपल एवरेज क्‍लोजिंग बैलेंस के आधार पर तय की गई है। ये बैलेंस इंडियन बुलियन और ज्‍वैलर्स एसोसिएशन की तरफ से प्रकाशित किया गया है। यह बैलेंस 999 प्‍योरिटी गोल्‍ड का प्राइस है, जो सब्‍सक्रिप्‍शन शुरू होने वाले हफ्ते से पहले का है। यह 2,951 प्रति ग्राम है।
 
50 रुपए प्रति ग्राम मिल रहा है डिस्‍काउंट
आरबीआई के साथ विचार-विमर्श करने के बाद सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड पर 50 रुपए प्रति ग्राम डिस्‍काउंट देने का फैसला किया गया है। इसकी जानकारी आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इन बॉन्‍ड्स पर हर साल 2.75 फीसदी इंटरेस्‍ट मिलेगा। शुरुआती इन्‍वेस्‍टमेंट पर यह हर 6 महीने में पे किया जाएगा।
 
8 साल की है वैलिडिटी
इन बॉन्‍ड की अवधि कुल 8 साल की होगी। हालांकि कोई अगर बाहर इससे बाहर निकलना चाहते हैं, तो ऐसा वह 5 साल पूरे होने के बाद कर सकते हैं। इस स्‍कीम के तहत मिनिमम इन्‍वेस्‍टमेंट लिमिट एक ग्राम गोल्‍ड है। वहीं, कोई भी एक व्‍यक्ति एक वित्‍त वर्ष में 500 ग्राम से ज्‍यादा बॉन्‍ड्स खरीद नहीं सकता। ये बॉन्‍ड्स बैंक, पोस्‍ट ऑफिस, स्‍टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल) और मान्‍यता प्राप्‍त स्‍टॉक एक्‍सचेंज के जरिए ही खरीदा जा सकता है।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY