विज्ञापन
Home » Market » Commodity » Gold SilverWeekly Gold And Silver Rates In Delhi Bullion Market

जेवराती मांग आने से लगातार दूसरे हफ्ते बढ़ी सोने की कीमत, चांदी में 300 रुपए से ज्यादा की गिरावट

सोने की आठ ग्राम की गिन्नी की कीमत रही स्थिर

Weekly Gold And Silver Rates In Delhi Bullion Market
  • स्थानीय बाजार में सोने में लगातार दूसरे सप्ताह तेजी रही।
  • सोने के उलट चांदी में गिरावट रही।
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में घटती-बढ़ती रही कीमत

नई दिल्ली.

वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में नरमी के बीच स्थानीय जेवराती मांग आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना गत सप्ताह 30 रुपए चमककर 32,820 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी 320 रुपए की गिरावट में 38,180 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई।

 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में घटती-बढ़ती रही कीमत

लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, बीते सप्ताह सोना हाजिर 1.05 डॉलर टूटकर 1,290.30 डॉलर प्रति औंस रह गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा 0.80 डॉलर की साप्ताहिक गिरावट में 1,293.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा वैश्विक आर्थिक विकास का अनुमान घटाने से सप्ताह के बीच में सोने में तेजी आई थी और यह 1,300 डॉलर के पार पहुंच गया था। लेकिन, बाद में अमेरिकी रोजगार और उत्पादन के सकारात्मक आंकड़े आने से पीली धातु पर दबाव बढ़ गया। आलोच्य सप्ताह में चांदी हाजिर 0.15 डॉलर फिसलकर सप्ताहांत पर 14.94 डॉलर प्रति औंस रह गयी।

 

आठ ग्राम की गिन्नी की कीमत रही स्थिर

स्थानीय बाजार में सोने में लगातार दूसरे सप्ताह तेजी रही। सप्ताह के छह कारोबारी दिवसों में से सोमवार और बुधवार को रही तेजी के अलावा शेष दिन इसमें नरमी रही। सोना स्टैंडर्ड 30 रुपये की साप्ताहिक बढ़त के साथ सप्ताहांत पर 32,820 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गयी। सोना बिटुर भी इतना ही चढ़कर 32,650 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा। आठ ग्राम वाली गिन्नी 26,400 रुपए पर टिकी रही। सोने के उलट चांदी में गिरावट रही। औद्योगिक मांग उतरने से चांदी हाजिर सप्ताह के दौरान 320 रुपए लुढ़ककर 38,180 रुपए प्रति किलोग्राम रह गयी। चांदी वायदा भी 300 रुपए की गिरावट में 37,220 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गयी। सिक्का लिवाली और बिकवाली गत दिवस के क्रमश: 80 हजार और 81 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर स्थिर रहे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन