विज्ञापन
Home » Market » Commodity » Gold SilverWeekly review of gold and silver price in delhi bullion market

शादियों से आई बहार, एक सप्ताह में सोना 810 और चांदी 1,610 रुपए महंगे

इस साल के उच्चतम स्तर पर हैं सोना और चांदी

1 of

नई दिल्ली। सामान्य वैवाहिक जेवराती मांग रहने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही जबरदस्त तेजी के दम पर बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 810 रुपए की साप्ताहिक बढ़त के साथ 34,110 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इस दौरान सिक्का निर्माताओं के उठाव में आई तेजी और औद्योगिक मांग निकलने से चांदी भी 1,610 रुपए की तेज छलांग लगाकर 41,660 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

 

अंतरराष्ट्रीय बाजारों का भी दिखा असर

लंदन और न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, गत सप्ताह लंदन का सोना हाजिर 14.35 डॉलर की साप्ताहिक बढ़त के साथ शुक्रवार को सप्ताहांत पर 1,317.35 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 19.50 डॉलर की तेजी के साथ सप्ताहांत पर 1,322.00 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि वैश्विक स्तर पर पीली धातु में लगातार दूसरे सप्ताह तेजी दर्ज की गई। सप्ताह के शुरूआत में अमेरिका और चीन के होने वाली बातचीत को लेकर निवेशकों की आशंका तथा दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के कमजोर पड़ने से सुरक्षित निवेश के प्रति निवेशकों का आकर्षण बना रहा। हालांकि, सप्ताह के अंतिम दिनों में अमेरिका के मजबूत रोजगार आंकड़ों और अमेरिका तथा चीन के बीच बातचीत के सफल रहने की खबरों से पीली धातु पर दबाव बढ़ा और इसने अपनी शुरुआती तेजी खोनी शुरू कर दी। उन्होंने बताया कि लगभग वैश्विक तेजी के कारण स्थानीय बाजार में इसकी चमक तेज रही। हालांकि ऊंचे भाव के कारण घरेलू बाजार में जेवराती खरीद हल्की सुस्त पड़ी है लेकिन वैवाहिक मौसम होने की वजह से ग्राहकी ठीकठाक है। इस बीच विदेशों में चांदी हाजिर भी 0.15 डॉलर चमककर सप्ताहांत पर 15.85 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

34 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के पार सोना


आलोच्य सप्ताह के दौरान वैश्विक तेजी के बीच जेवराती मांग आने से सोना स्टैंडर्ड 810 रुपए की साप्ताहिक तेजी के साथ 34,110 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। सोना बिटुर भी इतनी ही तेजी में 33,960 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इस दौरान आठ ग्राम वाली गिन्नी भी 500 रुपए की साप्ताहिक तेजी के साथ 26,000 रुपए पर पहुंच गई। 

चांदी सिक्का की मांग भी बढ़ी


सिक्का निर्माताओं के उठाव में आई तेजी और औद्योगिक मांग निकलने से चांदी हाजिर 1,610 रुपए चमककर 41,660 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। चांदी वायदा भी 1,540 रुपए की साप्ताहिक तेजी के साथ सप्ताहांत पर 40,575 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। चांदी में रही तेजी का असर सिक्कों पर भी रहा जिससे इनकी खनक बढ़ गई। इस दौरान सिक्का लिवाली और बिकवाली 3,000-3,000 रुपए भारी बढ़त के साथ क्रमश: 80 हजार और 81 हजार रुपए प्रति सैंकड़ा पर पहुंच गए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन