बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Gold Silverसोना हुआ सस्ता, 3 माह में 1500 रुपए प्रति 10 ग्राम कम हुई कीमत

सोना हुआ सस्ता, 3 माह में 1500 रुपए प्रति 10 ग्राम कम हुई कीमत

पिछले 3 माह में सोने की कीमतें 1500 रुपए प्रति 10 ग्राम गिरकर अपने साढ़े 4 माह के लोक लेवल पर आ गई हैं।

1 of

नई दिल्ली। अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह बेहतर समय है। पिछले 3 माह में हाजिर मार्केट में सोने की कीमतें 1500 रुपए प्रति 10 ग्राम घटकर अपने साढ़े 4 माह के लो पर आ गई हैं। पिछले 3 माह में वायदा बाजार में सोने में करीब 1700 रुपए की गिरावट रही है, वहीं डॉलर के वैल्यू में यह पिछले 3 माह में 100 डॉलर प्रति 10 ग्राम सस्ता हो चुका है। 

 

 

-दिल्ली बुलियन मार्केट में 8 सितंबर को सोना 31025 रुपए के लेवल पर था, वहीं केडिया कमोडिटी के मुताबिक शुक्रवार को यह दिल्ली बुलियन मार्केट में 29525 के लेवल तक आ गया। यानी 3 माह में सोने में करीब 1600 रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट रही है। 

-ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमत 1250 डॉलर प्रति 10 ग्राम के नीचे आ गई है। जबकि 8 सितंबर को सोना 1351 डॉलर के लेवल पर था। 
-एमसीएक्स पर सोना 28851 रुपए प्रति 10 ग्राम के लेवल पर आ गया है। जबकि 7 सितंबर को यह 30361 रुपए के लेवल पर था। 

 

 

 

सोने में इस वजह से आई गिरावट

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि भारत सहित दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी आई है, जिसकी वजह से सोने पर निगेटिव असर हुआ है। वहीं, यूएस फेड द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने की संभावना के चलते सोने को लेकर सेंटीमेंट निगेटिव बना है। 
यूएस में नए टैक्स रिफॉर्म को मंजूरी मिलने की उम्मीद है, जो सोने के लिए निगेटिव ट्रिगर है।
जियोपॉलिटिकल टेंशन में कमी आई है जिससे सोना कमजोर हुआ है। सोना एक सेफ हैवन इन्वेस्टमेंट के तौर पर माना जाता है। जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने पर सोने में निवेश बढ़ जाता है। 
वहीं, वैश्विक मांग भी कुछ कमजोर रही है जिससे सोने के भाव नीचे आए हैं। 

 

 

और सस्ता होगा सोना 

एंजेल ब्रोकिंग के कमेाडिटी एंड रिसर्च वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि सरकार सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी कम करने का विचार कर रही है। इम्पोर्ट ड्यूटी में कम करने असर सोने पर पड़ेगा और सोने का भाव नीचे आ जाएगा। यूएस फेड द्वारा ब्याज दरें बढ़ाए जाने और यूएस में नए टैक्स रिफॉर्म को मंजूरी मिलने की हालत में सोना आगे और सस्ता हो सकता है। एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि दिसंबर में मौजूदा लेवल से सोने में 250 से 300 रुपए और गिरावट हो सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट