Home » Market » Commodity » Gold SilverKnow best way to buy gold on Akshaya Tritiya

सोना खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर, 3 दिन में बदल सकती है गणित

अगर इस साल अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की प्लानिंग है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है।

1 of

नई दिल्ली। अगर इस साल 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की प्लानिंग है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। इसे पढ़कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि निवेश के लिहाज से क्या उस दिन सोना खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा होगा या पहले खरीद लेना या फिर आगे इंतजार करना। असल में बहुत से लोग अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ मानते हैं और शादियों सीजन आदि के लिए भी खरीददारी इसी दिन करते हैं। वहीं बहुत से लोग निवेश के लिए सोना खरीदते हैं।

 

 
सोना, चांदी मार्केट के जानकारों का कहना है कि इस साल अक्षय तृतीया पर ही अगर सोना खरीदना है तो खरीददारों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। उनका कहना है कि इस साल अक्षय तृतीया पर सोना मौजूदा भाव से 800 रुपए या 900 रुपए तक महंगा हो सकता है। यानी अगर अक्षय तृतीया तक इंतजार किया तो प्रति 10 ग्राम 900 रुपए तक ज्यादा कीमत देनी पड़ सकती है। 

 

कैसे बढ़ रहे हैं सोने के भाव 
अक्षय तृतीया से पहले सर्राफा बाजार में मांग अचानक तेज हो गई है। वहीं इसमें तेजी के कुछ और भी कारण हैं। मांग तेज होने से पिछले हफ्ते प्रति 10 ग्राम सोने का भाव सिर्फ 5 दिन में 625 रुपए बढ़कर 32100 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। इसके पहले हफ्ते में सोना 31475 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर था। 
 

आगे पढ़ें, सोने में क्यों आएगी इतनी तेजी .........

आगे भी सोने में रहेगी तेजी
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज एंड करंसीज) अनुज गुप्ता का कहना है कि उनका कहना है कि हाल ही में अमेरिका ने सीरिया पर हमला किया है, जिसके विरोध में रूस है। वहीं, अमेरिका और नॉर्थ कोरिया का टेंशन भी चल रहा है। ऐसे में दुनियाभर में जियोपॉलिटिकल टेंशन का माहौल बना हुआ है। जब भी ऐसा होता है तो लोग निवेश के लिए सोने का प्राथमिकता देते हैं। असल में सोने में निवेश ऐसे हालात में सुरक्षित माने जाते हैं। इस वजह से सोने में आगे तेजी का अनुमान है। वहीं, अक्षय तृतीया पर वैसे भी भारत में डिमांड तेज रहती है। दूसरी ओर दुनियाभर के शेयर बाजारों में दबाव है। इन सबका फायदा सोने की कीमतों को सपोर्ट के रूप में मिलेगा। 

 

3 दिन में 900 रुपए भाव बढ़ सकते हैं
इस साल अक्षय तृतीया के पहले गोल्ड मार्केट में तेजी दिखनी शुरू हो गई है। दिल्ली में पिछले कारोबारी दिन सोना 625 रुपए महंगा होकर 31100 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। डिमांड बढ़ने से अक्षय तृतीया तक सोना 900 रुपए तक बढ़कर 33000 रुपए के भाव तक पहुंच सकता है। 

 

आगे भी सोने की कीमतों को सपोर्ट 
एक्सपर्ट्स का कहना है कि बहुत से लोगों ने वेडिंग सीजन को देखते हुए खरीददारी शुरू कर दी है। वहीं, बहुत से लोग इसके लिए अक्षय तृतीया का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें इसके लिए अतिरिक्त कीमत देनी पड़ सकती है। जहां तक आगे की बात है, सोने के लिए मार्केट के सेंटीमेंट पॉजिटिव हैं। ऐसे में सोने का भाव अगले कुछ दिनों तक ऊंचा बना रह सकता है।

 

आगे पढ़ें, अक्षय तृतीया में कितनी बढ़ सकती है बिक्री.......

 

15 से 20 फीसदी बढ़ सकती है बिक्री  
#आल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन नितीन खंडेलवाल का कहना है कि अक्षय तृतीया के बाद वेडिंग सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 15 से 20 फीसदी बढ़ने का अनुमान है। डबल्यूएचपी ज्वैलर्स के डायरेक्टर आदित्य पेठे का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में सोने की कीमतें बढ़ी हैं, ऐसे में निवेशकों का भी भरोसा बढ़ेगा। इस सीजन में सोने की बिक्री 20 फीसदी तक बढ़ सकती है।

 

#इंडिया बुलियन एंड ज्वैलरी एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट सौरभ गाडगिल का कहना है कि अक्षय तृतीया के पहले सोने में अच्छी बुकिंग दिख रही है। अक्षय तृतीया पर इस साल सोने की बिक्री 10 फीसदी तक ज्यादा रह सकती है। कल्याण ज्वेलर्स चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर टीएस कल्‍यानारमन का कहना है कि इस अक्षय तृतीया पर खरीददार बुलियन मार्केट में फिर लौटेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट