Home » Market » Commodity » Gold SilverGold Shopping On Dhanteras, Purchase of Rs 1000 Crores In Delhi Only

धनतेरस पर चमका सोना, सिर्फ दिल्ली में हुई 1000 करोड़ रुपए की खरीदारी

महंगे होने के बावजूद खूब खरीदा गया सोना

Gold Shopping On Dhanteras, Purchase of Rs 1000 Crores In Delhi Only

नई दिल्ली। धनतेरस के दिन खरीदार के उत्साह के आगे सोने की महंगाई भी फीकी पड़ गई। भारत का सबसे बड़ा सराफा मार्केट कूचा महाजन के प्रधान योगेश कुमार बताते हैं, सोमवार को धनतेरस के मौके पर देशभर में ज्वेलरी की खरीदारी अच्छी हुई है। पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी खरीदारी अधिक हुई है। हम बता दें कि पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष धनतेरस के दिन सोने के भाव करीब 1,900 रुपए प्रति 10 ग्राम ज्यादा था। इस बार धनतेरस पर दिल्ली में 10 ग्राम सोने का भाव 32,710 रुपए था जबकि पिछले वर्ष यह 30,710 रुपए था। योगेश बताते हैं कि इस साल धनतेरस दिन दुकानों पर भीड़ जुटी थीं, उम्मीद से अच्छा मार्केट रहा। हालांकि छोटे और लाइट ज्वेलरी की डिमांड अधिक रही। खरीदारों का ज्यादातर सोने के सिक्कों में दिलचस्पी रहा। 

 

 

प्री-बुकिंग कराकर शुभ मुहूर्त पर ली गई ज्वैलरी

धनतेरस पर कुछ ऐसे लोग थे जिन्होंने ज्वैलरी की पहले से ही बुकिंग कर रखी थी। धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त पर पहुंचकर ज्वैलरी की डिलिवरी ली। इस बार सोने के नोट भी खूब बिके हैं। शादियों का सीजन शुरू होने वाली है ऐसे में लोगों का सोने के प्रति रूझान बढ़ा।

दिल्ली के सराफा मार्केट कूचा महाजन के सेक्रेटरी प्रेम शंकर ने बताया, सोने का भाव पिछले साल के मुकाबले अधिक है लेकिन ग्राहकों ने इसलिए अधिक खरीदारी की क्योंकि हाल की खबरों के मुताबिक सोने का भाव 40,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट