Home » Market » Commodity » Gold Silvergold sale will upto 30 percent on Akshaya Tritiya

अक्षय तृतीया पर 30% तक बढ़ेगी गोल्‍ड की बिक्री, कंपनियों ने दिए कई ऑफर्स

हर साल की तरह इस बार भी अक्षय तृतीया के मौके को भुनाने के लिए बुलियन मार्केट पूरी तरह तैयार है।

1 of

नई दिल्‍ली...बुधवार को अक्षय तृतीया है और हर साल की तरह इस बार भी बुलियन मार्केट इसको भुनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। कस्‍टमर्स को लुभाने के लिए ट्रेडर्स ने अलग-अलग तरह के ऑफर्स लॉन्च किए हैं। वहीं एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि अक्षय तृतीया पर  पिछले साल के मुकाबले सोने की बिक्री में 20 से 30 फीसदी तक तेजी रह सकती है।

 

20 से 30 फीसदी तक तेजी

कूचामहाजनी ज्वैलर्स एसोसिएशन के हेड योगेश सिंघल ने moneybhaskar.com को बताया कि अक्षय तृतीया के मौके पर ज्‍वैलर्स अपने ऑफर का पिटारा खोलने वाले हैं। इसके अलावा कस्‍टमर्स को लुभाने के लिए ज्‍वैलर्स ने अपना मार्जिन कम रखा है। उन्‍होंने बताया कि नोटबंदी की वजह से हालात बिगड़े थे लेकिन जीएसटी के आने के बाद ज्‍वैलरी मार्केट ने राहत की सांस ली है। योगेश सिंघल के मुताबिक आज इस मौके पर ज्‍वैलरी की खरीददारी बढ़ने वाली है। उन्‍होंने पिछले साल की तुलना में करीब 20 से 25 फीसदी ज्‍यादा बिक्री का अनुमान लगाया है।  

 

डायमंड से भरोसा डिगा

सिंघल बताते हैं कि डायमंड कारोबारी नीरव मोदी के फ्रॉड के बाद से कस्‍टमर्स का डायमंड से भरोसा डिगा है। यही वजह है कि जो लोग अब तक अक्षय तृतीया के मौके पर डायमंड को प्राथमिकता देते रहे हैं, वे अब गोल्‍ड की खरीददारी करेंगे।

 

ज्‍वैलर्स के पास सीमित स्‍टॉक

वहीं चांदनी चौक के ज्वैलर तरुण गुप्ता का कहना है कि पिछले साल नोटबंदी की वजह से खरीददारी सुस्‍त रही थी। लेकिन इस बार हमें 25 से 30 फीसदी ज्‍यादा खरीददारी की उम्‍मीद है। हालांकि उन्‍होंने बताया कि ज्‍वैलर्स ने स्‍टॉक में हर साल की अपेक्षा इस बार सीमित रखा  है। इसका परिणाम ये है कि कस्‍टमर्स को दिए जाने वाले ऑफर्स और स्‍कीम भी सीमित हैं। गुप्‍ता का कहना है कि सोने के भाव में मामूली बढ़त देखने को मिल सकती है। बता दें कि मंगलवार को दिल्‍ली बुलियन मार्केट में सोना 32,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ।

 

अंतरराष्ट्रीय घटनाओं का भी होगा असर

अमेरिका-चीन ट्रेड वार और सीरिया पर अमेरिकी हमले की वजह से भी सोने के दाम बढ़ने की संभावना बनी हुई है। इस तरह के संकट के वक्त निवेशक सुरक्षित निवेश के लिए सोने की ओर आकर्षित हो सकते हैं।

 

अक्षय तृतीया पर खरीददारी क्यों

दरअसल, भारतीय मान्यताओं के मुताबिक अक्षय तृतीया पर सोने की खरीददारी शुभ मानी जाती है। मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से सुख-समृद्धि आती है।

 

ऑर्गनाइज्ड सेक्टर को होगा फायदा

कल्याण ज्वैलर्स चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर टीएस कल्‍यानारमन ने कहा कि इस अक्षय तृतीया पर खरीददार बुलियन मार्केट में फिर लौटेंगे। उनका कहना है कि बुलियन मार्केट अब अनऑर्गनाइज्ड से ऑर्गनाइज्ड सेक्टर की ओर शिफ्ट कर रहा है। ऐसे में किसी भी पॉजिटिव सेंटीमेंट का फायदा ऑर्गनाइज्ड सेक्टर को मिलेगा

 

 आगे पढ़ें - अक्षय तृतीया के मौके पर ज्‍वेलरी पर ये हैं ऑफर 

 

Paytm के दो ऑफर 
- Paytm ने ग्राहकों के लिए दो खास ऑफर निकाले हैं। पहले ऑफर के तहत Paytm से गोल्‍ड की खरीद पर ग्राहक को चुकाई गए GST के बराबर सोना फ्री मिलेगा। 
- दूसरे ऑफर के तहत गोल्‍ड खरीदने वालों को Paytm हर घंटे गोल्ड खरीद के 5 गुना तक जीतने का मौका दे रही है। यह दोनों ऑफर 18 अप्रैल, 2018 की आधी रात तक वैलिड रहेंगे। 

 

तनिष्‍क का ऑफर 
- टाटा ग्रुप के ज्‍वैलरी ब्रांड तनिष्‍क ने कस्‍टमर्स को 25 फीसदी छूट देना तय किया है। 
- तनिष्‍क का यह ऑफर 18 अप्रैल तक रहने वाला है। तनिष्‍क ने इसे मंगलम कलेक्‍शन नाम दिया है। 
- इसके अलावा कस्‍टमर को पुरानी गोल्‍ड ज्‍वैलरी के एक्‍सचेंज पर 100 फीसदी वैल्‍यू का फायदा मिलेगा।

 

 

स्नैपडील पर ऑफर

-गोल्ड और डायमंड ज्वैलरी पर 50 फीसदी तक छूट

-गोल्ड क्वाइन पर 20 फीसदी तक छूट

-सिल्वर ज्वैलरी पर न्यूनतम 50 फीसदी की छूट

-नेकलेस पर 80 फीसदी की छूट

-बैंगल्स और ब्रेसलेट्स पर फ्लैट 70 फीसदी की छूट

 

 

कल्‍याण ज्‍वैलर्स

- कस्‍टमर को मिनिमम 5000 रुपए की ज्‍वैलरी की खरीद पर मर्सिडीज बेंज- CLA जीतने का मौका मिल रहा है। 

- यह ऑफर भारत, यूएई, कतर, कुवैत और ओमान में सभी कल्‍याण ज्‍वैलर्स स्‍टोर्स पर 9 जून 2018 तक वैलिड रहेगा। 
- इसके अलावा कस्‍टमर को 25,000 रुपए की डायमंड ज्‍वैलरी की खरीद पर फ्री गोल्‍ड कॉइन लेने का भी मौका दिया जा रहा है। 

 

 पीसी ज्‍वैलर

 

- पीसी ज्‍वैलर डायमंड ज्‍वैलरी की खरीद पर 20 फीसदी छूट की पेशकश कर रही है। 
- इसके अलावा गोल्‍ड ज्‍वैलरी, सिल्‍वर ज्‍वैलरी व आर्टिकल्‍स बनवाने पर भी इस ऑफर का लाभ लिया जा सकता है। पीसी ज्‍वैलर का यह ऑफर 22 अप्रैल तक चलेगा। 

 

मालाबार गोल्‍ड एंड डायमंड्स

 

- मालाबार गोल्‍ड एंड डायमंड्स ने ऑनलाइन खरीदारी के लिए एक खास ऑफर निकाला है। 
- इसके तहत ब्रांड की साइट से ऑनलाइन 15,000 रुपए की ज्‍वैलरी की खरीद पर कस्‍टमर को 150 एमजी 995 प्‍योरिटी का 1 गोल्‍ड कॉइन फ्री पाने का मौका दिया जा रहा है। 
- वहीं अगर कोई 30,000 रुपए की ज्‍वैलरी खरीदता है तो उसके पास 2 फ्री गोल्‍ड कॉइन पाने का मौका है। 

 

सेनको गोल्‍ड एंड डायमंड्स

 

- सेनको ब्रांड के तहत कस्‍टमर को डायमंड ज्‍वैलरी पर 20 फीसदी तक, गोल्‍ड ज्‍वैलरी में मेकिंग चार्ज पर 15 फीसदी तक का डिस्‍काउंट मिल रहा है। 
- वहीं गोल्‍ड कॉइन्‍स 15,000 रुपए की ज्‍यादा की खरीद पर फ्री गोल्‍ड कॉइन की भी पेशकश की जा रही है। यह ऑफर 30 अप्रैल तक वैलिड है। 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट