विज्ञापन
Home » Market » Commodity » Gold SilverBuy Gold 24 hrs In Just Rs 100, Know Everthing About This Scheme

सरकारी कंपनी दे रही है सिर्फ 100 रुपए में गोल्ड सेविंग अकाउंट खोलने का मौका, 24 घंटे सातों दिन कर सकेंगे सोने की खरीदारी

ग्रामीण इलाके के लोग कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से खोल सकते हैं गोल्ड सेविंग्स खाता

1 of

 

राजीव कुमार।नई दिल्ली

सिर्फ 100 रुपए में सोने (gold) की खरीदारी। सुनने में अटपटा लगता है। लेकिन यह सच्चाई है। मात्र 100 रुपए खर्च कर आप सातों दिन 24 घंटे सोने की खरीदारी कर सकते हैं। यह मौका आपको भारत सरकार की कंपनी दे रही हैं। ग्रामीण इलाके के लोग भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते है। बड़ी बात है कि जब आपका दिल चाहे आप खरीदे गए सोने को बेचकर पैसा वापस ले सकते हैं या चाहे तो बच्चों को तोहाफा देने के लिए फिजिकल रूप में सोना ले सकते है। गांव के लोग कॉमन सर्विस सेंटर (csc) की मदद से इस स्कीम का लाभ उठा सकते है। इस स्कीम की खासियत है कि आपको इस बात की बंदिश नहीं है कि आप हर महीने या हर दिन या हर साल सोने की खरीदारी करे। जैसा आपको किसी इंश्योरेंस स्कीम से जुड़ने पर तय समय में पैसा जमा करना पड़ता है। आपकी जब इच्छा है, तभी आप इसकी खरीदारी कर सकते है। म्युच्युल फंड या अन्य निवेश स्कीम की तरह इसमें कोई लॉक-इन पीरियड भी नहीं है।

 

 

बैंक सेविंग अकाउंट की तरह खोलना होगा खाता

इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको बैंक सेविंग अकाउंट की तरह अपना खाता खोलना होगा। आप सिर्फ 100 रुपए देकर इस खाते को खोल सकते हैं। अपनी मर्जी के हिसाब से इस खाते में 100-100 रुपए डालते रहिए। जब सोने के 1 ग्राम के बराबर की राशि आपके खाते में आ जाएगी तो आपके खाते में 1 ग्राम सोना चढ़ जाएगा। मान लीजिए अभी 34 हजार रुपए 10 ग्राम की कीमत चल रही है। ऐसे में खाते में 3400 रुपए आते ही 1 ग्राम सोना चढ़ जाएगा। एक बार में 49,999 रुपए से अधिक की खरीदारी नहीं की जा सकती है। इस स्कीम का नाम है Goldrush और इसके तहत अकाउंट खोलने का मौका दे रही है स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड एवं एमएमटीसी-पैंप (MMTC-PAMP)। एमएमटीसी भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के अधीन काम करने वाली सार्वजनिक कंपनी है तो पैंप स्वीटजरलैंड की बुलियन कंपनी। स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड पब्लिक लिमिटेड कंपनी है जिसे विभिन्न प्रमुख बैंक ने मिलकर बनाया है और यह आईएफसीएल की सब्सिडियरी कंपनी के रूप में काम करती है।

खाता खोलने के लिए जरूरी ये हैं डक्यूमेंट्स

गोल्ड सेविंग खाता खोलने के लिए सिर्फ पते का प्रूफ एवं पहचान का प्रूफ देना होगा। जो आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज से पूरे हो जाएंगे। अगर आप एनआरआई है तो आपको पासपोर्ट की कॉपी देनी होगी। गोल्डरश पर रजिस्ट्रेशन कराने का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। एक बार खाता खुल जाने पर आप अपनी मर्जी से 24 घंटे सातों दिन सोने की खरीदारी कर सकते हैं। लेकिन नकद में खरीदारी की सुविधा नहीं है। डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही खाते में पैसे जमा कर सकते हैं। खाते में पैसा जमा करने के लिए लॉग इन करने पर आपको उस दिन सोने के भाव स्क्रीन पर दिखते रहेंगे। उसके मुताबिक पैसा जमा करते ही आपके खाते में उतनी मात्रा में सोना क्रेडिट हो जाएगा।

आपके सोना की सुरक्षा में हरियाणा पुलिस के कमांडो रहते हैं तैनात

आप जो सोना खरीदते हैं वह एमएमटीसी-पैंप के स्टोर में जमा होते हैं। इसकी सुरक्षा में हरियाणा पुलिस के कमांडो 24 घंटे तैनात रहते हैं। कंपनी की तरफ से हर विपरीत परिस्थिति में आपके सोने की सुरक्षा की गारंटी दी जाती है। एक ग्राम से अधिक सोना खाते में जमा होने पर ही आप उसे निकाल सकते हैं। फिजिकल सोने मंगाने के लिए कम से कम 1 ग्राम सोना आपके खाते में होना चाहिए। वहीं अगर आप सोना न लेकर पैसा लेना चाहते हैं तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से सोने की बिक्री कर सकते हैं। आप चाहे तो अपना गोल्ड सेविंग अकाउंट किसी को गिफ्ट भी कर सकते है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन