Home »Market »Commodity »Energy» Petrol Price Hiked By 1.39 Rupees Per Litre

पेट्रोल 1.39 रुपए और डीजल 1.06 रुपए प्रति लीटर महंगा

नई दिल्‍ली. पेट्रोल 1.39 रुपए और डीजल 1.06 रुपए/लीटर महंगा हो गया है। नई कीमतें शनिवार रात से लागू कर दी गई हैं। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत अब 68.07 रुपए प्रति लीटर और डीजल की 56.83 रुपए प्रति लीटर होगी।  इससे पहले अप्रैल में ही पेट्रोल और डीजल के दामों में अच्‍छी-खासी कटौती की गई थी। पेट्रोल 3.77 रुपए प्रति लीटर सस्‍ता हुआ था तो डीजल के दामों में 2.91 रुपए प्रति लीटर की कमी की गई थी।
 
- इससे पहले जनवरी महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाई गई थीं। इस दौरान तेल कंपनियो ने पेट्रोल 1.29 रुपए प्रति लीटर और डीजल 97 पैसे प्रति लीटर महंगा किया था।
- पिछले साल 16 दिसंबर को भी पेट्रोल 2.21 रुपए और डीजल 1.79 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ था।
 
एक मई से5शहरों में रोज बदलेंगे डीजल-पेट्रोल के रेट
- बता दें कि पेट्रोल कंपनियां एक मई से सोने-चांदी की तरह रोज डीजल और पेट्रोल के रेट बदलने की तैयारी कर रही है।
- इस नई व्यवस्था को पूरे देश में लागू करने से पहले पेट्रोलियम मंत्रालय ने ट्रायल के लिए चंडीगढ़, पुडुचेरी, विशाखापट्टनम, उदयपुर और राजकोट को चुना है। क्योंकि इन शहरों के पेट्रोल पंप ऑटोमेटिक हैं।
- इंडियन ऑयल के सीनियर डिवीजनल मैनेजर सचिन शर्मा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा था कि इससे लोगों को फायदा होगा। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल का जो रेट होगा, उसी रेट पर उपभोक्ताओं को भी तेल मिलेगा।
- सचिन ने कहा कि बीते दिसंबर में शुरू होनी थी लेकिन नोटबंदी के चलते इस व्यवस्था को लागू करने में थोड़ा समय लगा। दुनिया के ज्यादातर विकसित बाजारों में पहले से ही ऐसी व्यवस्था है।
 
इसलिए किया फैसला
- ऑयल कंपनियों का कहना है कि तेल के रेट सभी जगह बराबर हों और लोगों को हर जगह एक ही दर पर तेल मिल सके, इसीलिए यह फैसला लिया है। जीएसटी लागू होने के बाद संभवत: सभी प्रदेशों में पेट्रोल के दाम एक हो जाएंगे। फिलहाल हर 15 दिन में तेल की कीमतों में बदलाव होता है।
 
ये हैं चार महानगरों में डीजल और पेट्रोल के दाम
 
शहर
पेट्रोल
डीजल
दिल्‍ली
68.07
56.83
कोलकाता
70.66
59.09
मुंबई
74.42
62.57
चेन्‍नई
71.16
60.16

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY