Home »Market »Commodity »Energy» Indian State Refiners To Revise Fuel Price In 5 Cities Daily From May 1

पेट्रोल-डीजल के दाम 1 मई से रोज बदलेंगे, देश के 5 शहरों से होगी शुरुआत

नई दिल्ली.   विदेशों की तरह अब 1 मई से पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना तय की जाएंगी। सरकार सबसे पहले इसकी शुरुआत देश के 5 शहरों से करने जा रही है। बाद में इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। सरकारी कंपनियों के हाथ में है देश का 95 फीसदी रिटेल ऑपरेशन...
 
- सरकारी ऑयल कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) 1 मई से चुनिंदा 5 शहरों में इसके लिए पायलट स्कीम लॉन्च करेंगी।
- इसके तहत रोजाना कीमतों में बदलाव किया जाएगा। इस स्कीम को आगे देश भर में लागू किया जाएगा। देश में मौजूद 58 हजार पेट्रोल पंपों में इन तीनों कंपनियों की हिस्सेदारी 95 फीसदी है।
 
इन5 शहरों से होगी शुरुआत
- IOC चेयरमैन बी अशोक ने न्यूज एजेंसी को बताया- "कुल मिलाकर हम देश के सभी पेट्रोल पंपों पर डेली बेसिस पर मार्केट लिंक्ड रेट्स की तरफ बढ़ रहे हैं।"
- उन्होंने कहा कि इस पायलट स्कीम को सबसे पहले पुड्डुचेरी, विजाग, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में लागू किया जाएगा।
 
अभी15 दिन में बदलते हैं रेट
- फिलहाल, सरकारी कंपनियां क्रूड की कीमतों और करंसी एक्सचेंज रेट पर हर महीने 1 और 16 तारीख को पेट्रोल और डीजल के रेट रिवाइज करती हैं।
- हर पंद्रह दिनों में एवरेज की जगह अब पंपों पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना बदलाव होंगे।
 
पायलट के तौर पर होगी शुरुआत
-बी अशोक ने कहा- "डेली रेट में बदलाव करना संभव है, लेकिन हम शुरुआत में पायलट स्कीम के तौर पर काम करेंगे। एक बार पायलट स्कीम पूरी हो जाए। इसके बाद हम इस स्कीम में आने वाली परेशानियों का एनालिसिस करेंगे। फिर हम देश के दूसरे हिस्सों में इसे लॉन्च करेंगे। पायलट स्कीम को एक महीने के अंदर लॉन्च किया जाना है।" 
- अशोक ने कोई तारीख नहीं दी, लेकिन सूत्रों ने कहा कि इसे 1 मई को लॉन्च करने की योजना है।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY