Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Market »Commodity »Energy» State Owned CIL's Arm BCCL Has Hiked Coking Coal Price By About 20 Per Cent With Effect From Friday

    कोल इंडिया ने 20 फीसदी बढ़ाए कोयले के दाम, महंगी होगी बिजली

    नई दिल्ली। पब्लिक सेक्टर की कोल इंडिया की यूनिट बीसीसीएल ने कोकिंग कोयले के दाम 20 फीसदी बढ़ा दिए हैं। यह बढ़ोतरी आज से प्रभावी हो गई है। इससे पब्लिक सेक्टर की कंपनी को मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के बचे हुए समय में 702 करोड रुपए का अतिरिक्त राजस्व जुटाने में मदद मिलेगी। कोल इंडिया के इस कदम का असर पावर सेक्टर पर होगा और उत्पादन की लगात बढ़ने से बिजली महंगी होगी। कोल इंडिया ने मई 2016 में भी कोयले की कीमतें 6.3 फीसदी बढ़ाई थीं।
    स्टील कंपनियां पहले से परेशान  
    यह घोषणा ऐसे समय की गई है जबकि ग्लोबल लेवल पर कोकिंग कोयले के दाम में बढ़ोतरी से स्टील कंपनियों को पहले ही परेशानी झेलनी पड़ रही है। कंपनी का कहना है कि इस कदम से 2017-18 में भी कंपनी 2,986 करोड रुपए की अतिरिक्त आय जुटा पाएगी।
     
    बीसीसीएल बोर्ड की बैठक में लिया गया फैसला
    इस बारे में निर्णय भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) की बोर्ड की बैठक में लिया गया। कोल इंडिया ने बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा है कि बीसीसीएल के निदेशक मंडल ने आज से कोकिंग कोयले के दाम में करीब 20 प्रतिशत बढोतरी की मंजूरी दे दी है। यह बढ़ोतरी शुक्रवार मिडनाइट से लागू होगी। कंपनी ने कहा है कि स्टील ग्रेड और सीधे फीड वाले कोयले के मूल्य को धुले हुए कोकिंग कोयले के साथ लिंक किया गया है। 
     
    संशोधन के बाद मिलेगा अतिरिक्त रेवेन्यू  
    एक अधिकारी के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के विभिन्न ग्रेड के कोकिंग कोयले का दाम 2,400 से 5,050 रुपए प्रति टन है। इस संशोधन के बाद कोल इंडिया को मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के बचे हुए समय में 702 करोड रुपए का अतिरिक्त रेवेन्यू मिलेगा। 2017-18 में इससे कंपनी को 2,986 करोड रुपए की अतिरिक्त कमाई होगी।  
     
    80 फीसदी डोमेस्टिक प्रोडक्शन 
    कोल इंडिया का करंट फिस्कल ईयर में प्रोडक्शन टारगेट 59.80 करोड़ टन है। कंपनी ने 2020 तक यह टारगेट दोगुना कर 100 करोड़ टन का रखा है। कोयले के डोमेस्टिक प्रोडक्शन में 80 फीसदी हिस्सा कोल इंडिया का है। 

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY