विज्ञापन
Home » Market » Commodity » EnergyLPG cylinders cost 3 expensive

इस दिवाली करनी होगी जेब ढीली, LPG सिलेंडर 3 रुपए हुआ महंगा, आज से नई दरें लागू

बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 60 रुपए बढ़ा

LPG cylinders cost 3 expensive
तेल कंपनियों ने सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के रेट में 2.94 रुपए और गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर में 60 रुपए का इजाफा किया है। नई दरें गुरुवार से लागू हो गई हैं। कंपनियों के मुताबिक, यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतें बढ़ने और करंसी में उतार-चढ़ाव की वजह से रेट बढ़ाने पड़े। इंडियन आॅयल काॅर्प (IOC) के मुताबिक, 14.2 किलो के सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर का दाम बुधवार रात से 502.40 रुपये से बढ़कर 505.34 रुपये प्रति सिलेंडर हो जायेंगे। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जून से यह छठी वृद्धि है। तब से लेकर अब तक दाम 14.13 रुपये बढ़ गए हैं। इसके साथ ही ग्राहकों के खातों में हस्तांतरित होने वाली सब्सिडी नवंबर 2018 में बढ़कर 433.66 रुपये प्रति सिलेंडर हो गयी, जो कि अक्टूबर महीने में 376.60 रुपये प्रति सिलेंडर पर थी।

नई दिल्ली। तेल कंपनियों ने सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के रेट में 2.94 रुपए और गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर में 60 रुपए का इजाफा किया है। नई दरें गुरुवार से लागू हो गई हैं। कंपनियों के मुताबिक, यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतें बढ़ने और करंसी में उतार-चढ़ाव की वजह से रेट बढ़ाने पड़े।

 

इंडियन आॅयल काॅर्प (IOC) के मुताबिक, 14.2 किलो के सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर का दाम 502.40 रुपये से बढ़कर 505.34 रुपये प्रति सिलेंडर हो गए। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जून से यह छठी बढ़ोतरी है। तब से लेकर अब तक दाम 14.13 रुपये बढ़ गए हैं। इसके साथ ही ग्राहकों के खातों में हस्तांतरित होने वाली सब्सिडी नवंबर 2018 में बढ़कर 433.66 रुपये प्रति सिलेंडर हो गयी, जो कि अक्टूबर महीने में 376.60 रुपये प्रति सिलेंडर पर थी। 

माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलिंडर के दाम तय होते हैं, जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है। जब अंतरराष्ट्रीय दरों में बढ़ोतरी होती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है, लेकिन कर नियमों के अनुसार रसोई गैस पर जीएसटी की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss